Netanyahu cabinet took a big decision regarding war, will retaliate on Iran

Israel-Iran War : नेतन्याहू कैबिनेट ने युद्ध को लेकर लिया बड़ा फैसला, ईरान पर करेंगे जवाबी हमला

Israel-Iran War : इजरायल और ईरान के बीच युद्ध जारी है। वहीं अब युद्ध के बीच इजरायल की युद्ध कैबिनेट ने मिसाइल और ड्रोन हमले के लिए ईरान के

Edited By :   Modified Date:  April 16, 2024 / 11:25 AM IST, Published Date : April 16, 2024/11:25 am IST

तेल अवीव: Israel-Iran War : इजरायल और ईरान के बीच युद्ध जारी है। वहीं अब युद्ध के बीच इजरायल की युद्ध कैबिनेट ने मिसाइल और ड्रोन हमले के लिए ईरान के खिलाफ स्पष्ट रूप से और जोरदार जवाबी कार्रवाई का निर्णय लिया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, प्रतिक्रिया यह संदेश देने के लिए डिजाइन की जाएगी कि इजरायल “अपने खिलाफ इतने बड़े हमले को प्रतिक्रिया के बिना नहीं होने देगा।” प्रतिक्रिया यह स्पष्ट करने के लिए भी डिजाइन की जाएगी कि इजरायल ईरानियों को “वह समीकरण स्थापित करने” की अनुमति नहीं देगा जो उन्होंने हाल के दिनों में स्थापित करने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें : BSP Candidates List 2024: पीएम मोदी के खिलाफ मायावती ने इस नेता को बनाया उम्मीदवार.. अखिलेश के गढ़ में बदल दिया प्रत्याशी..

हमलों से दिया जाएगा जवाब

Israel-Iran War : रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह ईरान की उस चेतावनी का संदर्भ है कि उसके अंतरराष्ट्रीय राजनयिक परिसरों सहित ईरानी क्षेत्र पर भविष्य में इजरायली हमलों का जवाब फिर से इजरायल पर ईरानी जवाबी हमलों से दिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी का मानना है कि इजरायल के लिए जवाब देना जरूरी है, लेकिन इसे अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन को नुकसान पहुंचाए बिना अंजाम देना होगा, जिसने इजरायल को ईरानी हमले के खिलाफ खुद का बचाव करने में मदद की।

यह भी पढ़ें : Glenn Maxwell Left RCB: RCB को लगा जोर का झटका, दिग्गज बल्लेबाज ने छोड़ा टीम का साथ, बताई ये वजह

इजरायल नहीं चाहता क्षेत्रीय युद्ध छिड़े

Israel-Iran War : रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल नहीं चाहता कि उसकी प्रतिक्रिया से क्षेत्रीय युद्ध छिड़ जाए। इसमें आगे कहा गया है कि इजरायल अमेरिका के साथ अपनी कार्रवाई का समन्वय करना चाहता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध कैबिनेट की कल फिर से बैठक होने वाली है और होम फ्रंट कमांड नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे संकेत मिलता है कि आज इजरायली हमला होने की संभावना नहीं है।

हर हमले का दिया जाएगा जवाब : आईडीएफ चीफ

Israel-Iran War : आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने नेवातिम एयरबेस से एक बयान में कहा कि इजरायल पर ईरानी मिसाइल और ड्रोन हमले का “जवाब दिया जाएगा।” उन्होंने कहा, “ईरान इजरायल की रणनीतिक क्षमताओं को नुकसान पहुंचाना चाहता था – यह कुछ ऐसा है जो पहले नहीं हुआ था। हम ‘आयरन शील्ड’ ऑपरेशन के लिए तैयार थे। पिछले सोमवार को, हमने देखा कि क्या किया जा रहा था, और हमें लगता है कि इजरायल बहुत मजबूत है और जानता है कि इससे अकेले कैसे निपटना है, लेकिन इतने सारे और इतनी दूर के खतरे के साथ। हम हमेशा खुश रहते हैं। अमेरिका हमारे साथ है।”

यह भी पढ़ें : Jammu and Kashmir Boat capsized News : झेलम नदी में नाव पलटने से डूबे कई लोग, 4 की मौत, बचाव कार्य में जुटी रेस्क्यू टीम 

इजरायल ने शुरू किया ऑपरेशन ‘आयरन शील्ड’

Israel-Iran War : उन्होंने आगे कहा, “हम आगे देख रहे हैं, हम अपने कदमों पर विचार कर रहे हैं, और इजराइल के क्षेत्र में इतनी सारी मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और यूएवी के दागने की प्रतिक्रिया मिलेगी।” ईरान की मिसाइलों ने इजरायल के नेवातिम एयरबेस को भी निशाना बनाया था। हालांकि, आईडीएफ ने ईरानी हमले में बुनियादी ढांचे को मामूली नुकसान की सूचना दी। सेना का कहना है कि शनिवार को ईरानी ड्रोन और मिसाइल हमले का मुकाबला करने के लिए आईडीएफ ऑपरेशन का नाम “आयरन शील्ड” रखा गया है।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp