रसायन में नोबेल पुरस्कार विेजेताओं की घोषणा जल्द हो सकती है: स्वीडन की मीडिया |

रसायन में नोबेल पुरस्कार विेजेताओं की घोषणा जल्द हो सकती है: स्वीडन की मीडिया

रसायन में नोबेल पुरस्कार विेजेताओं की घोषणा जल्द हो सकती है: स्वीडन की मीडिया

:   Modified Date:  October 4, 2023 / 03:05 PM IST, Published Date : October 4, 2023/3:05 pm IST

स्टॉकहोम, चार अक्टूबर (एपी) स्वीडन की मीडिया ने कहा है कि ‘रॉयल स्वीडीश एकेडमी ऑफ साइंस’ रसायन विज्ञान में इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा पहले कर सकता है।

सार्वजनिक प्रसारक ‘एसवीटी’ ने कहा कि एकेडमी ने गलती से बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति भेजा था जिसमें विजेताओं के नाम थे।

‘एसवीटी’ के अनुसार प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि पुरस्कार अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को ‘क्वांटम डॉट्स की खोज एवं रचना’ के लिए दिया जाएगा।

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को यह प्रेस विज्ञप्ति नहीं मिली है।

‘रॉयल स्वीडीश एकेडमी ऑफ साइंसेज’ की प्रवक्ता ईवा नेवेलियस ने एक ई-मेल के माध्यम से बताया, ‘‘दुर्भाग्य से, जो प्रकाशित हुआ है उस बारे में मैं टिप्पणी नहीं कर सकती। यह जानना महत्वपूर्ण है कि एकेडमी ऑफ साइंसेज की अब तक बैठक नहीं हुई है और रसायन में इस साल का नोबेल पुरस्कार किसे दिया जाएगा, इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है।’’

रसायन के लिए नोबेल समिति पर एक विशेषज्ञ हीनर लिंके ने स्वीडन के समाचार पत्र डाजेंस न्येटर ने कहा कि बुधवार सुबह तक इस पर कोई फैसला नहीं किया गया और अगर कोई प्रेस विज्ञप्ति जारी हुई है तो यह ‘निश्चित रूप से’ एक भूल है।

पुरस्कार की घोषणा स्वीडन में स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न पौने 12 बजे होगी।

हंगरी-अमेरिकी मूल की कैटालिन कारिको और अमेरिकी नागरिक ड्रू वीसमैन ने कोविड​-19 के खिलाफ एमआरएनए टीके के खोज के लिए सोमवार को चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार जीता था।

पिछले साल अमेरिकी नागरिक कैरोलिन आर. बर्टोजजी और के. बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के वैज्ञानिक मोर्टन मेल्डल को ‘अणुओं को एक साथ जोड़ने’ का एक तरीका विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसका उपयोग कोशिकाओं का पता लगाने, डीएनए मैप करने और दवाओं को डिजाइन करने के लिए किया जा सकता है और यह कैंसर जैसी बीमारियों को अधिक सटीकता से पता लगा सकता है।

एपी सुरभि ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)