ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया: उत्तर कोरिया |

ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया: उत्तर कोरिया

ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया: उत्तर कोरिया

:   Modified Date:  April 3, 2024 / 09:52 AM IST, Published Date : April 3, 2024/9:52 am IST

सियोल, तीन अप्रैल (एपी) उत्तर कोरिया ने ठोस प्रणोदक से संचालित मध्यम दूरी की एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है। देश के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इसी के साथ उत्तर कोरिया का पड़ोसी देशों एवं अमेरिका के साथ गहराते परमाणु गतिरोध के बीच हथियारों का प्रदर्शन जारी है।

इस परीक्षण की कथित सफलता के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने घोषणा की कि उनके देश ने सभी रेंज की मिसाइल के लिए ठोस-ईंधन चालित, परमाणु-सक्षम प्रणाली बनाने की क्षमता हासिल कर ली है। किम ऐसे हथियार बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो अमेरिका और एशिया में उसके प्रतिद्वंद्वियों को डरा सके।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी ऐसे समय में दी जब एक दिन पहले दक्षिण कोरियाई और जापानी सेनाओं ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी राजधानी के पास से पूर्वी सागर की ओर मिसाइल दागे जाने का पता लगाया था।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि परीक्षण की निगरानी किम ने की और उन्होंने ह्वासोंग-16बी मिसाइल को अपने परमाणु युद्ध निवारक हथियारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। उन्होंने अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान का जिक्र करते हुए अपने ‘‘दुश्मनों’’ का मुकाबला करने के लिए ऐसे और हथियार विकसित करने का संकल्प लिया।

‘कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, किम ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अब ‘‘विभिन्न रेंज की सभी सामरिक, अभियानगत और रणनीतिक मिसाइल’’ के लिए परमाणु-सक्षम, ठोस-ईंधन प्रणाली विकसित कर ली है।

एपी सिम्मी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)