Iran sentences anti-government protester to death: Report

सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों की खैर नहीं ! कोर्ट ने एक प्रदर्शनकारी को दी सजा ए मौत…

सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों की खैर नहीं ! Iran sentences anti-government protester to death: Report

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : November 14, 2022/6:29 am IST

दुबई । ईरान की रिवोल्यूशनरी अदालत ने देश में लगातार जारी अशांति के बीच एक सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी को मृत्युदंड और पांच अन्य लोगों को कारावास की सजा सुनाई है। सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी। देश में पिछले कुछ हफ्तों से जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए गिरफ्तार लोगों के खिलाफ जारी मुकदमों में संभवत: पहली बार मौत की सजा दी गई है।

यह भी पढ़े :  India news today in hindi 14 November : आज तड़के करीब 3.42 बजे पंजाब में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.1 रही तीव्रता…. 

ईरान की न्यायपालिका से संबंधित समाचार वेबसाइट मिजान ने बताया कि प्रदर्शनकारी को एक सरकारी भवन में आग लगाने के मामले में मौत की सजा सुनाई गई तथा पांच अन्य लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में पांच से 10 साल की सजा दी गई।

यह भी पढ़े :  दिल्ली MCD चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 18 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट… 

ईरानी पुलिस की हिरासत में 16 सितंबर को 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद ईरान में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। महिलाओं के लिए ईरान में सख्त ड्रेस कोड का कथित रूप से उल्लंघन करने पर अमीनी को हिरासत में लिया गया था। शुरुआत में विरोध प्रदर्शन ईरान में हिजाब पहनने की अनिवार्यता पर केंद्रित थे, लेकिन बाद में प्रदर्शनों का सिलसिला बढ़ता गया और ये 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद सत्तारूढ़ शासकों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक में बदल गए हैं।

यह भी पढ़े : ‘फूल’ ने ली तीन लड़कों की जान, घटना के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप…