परमाणु हमला महज चिंता नहीं बल्कि वास्तविक संकट है : नागासाकी के मेयर |

परमाणु हमला महज चिंता नहीं बल्कि वास्तविक संकट है : नागासाकी के मेयर

परमाणु हमला महज चिंता नहीं बल्कि वास्तविक संकट है : नागासाकी के मेयर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : August 9, 2022/12:29 pm IST

तोक्यो, नौ अगस्त (एपी) परमाणु हमले का दंश झेल चुके नागासाकी के मेयर तोमिहिसा ताउ ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले ने दुनिया को दिखा दिया है एक और परमाणु हमला महज चिंता नहीं बल्कि ‘‘एक वास्तविक और मौजूदा संकट’’ है।

उन्होंने 77 साल पहले नौ अगस्त को अमेरिका द्वारा नागासाकी पर परमाणु बम गिराए जाने की बरसी पर मंगलवार को ‘नागासाकी पीस पार्क’ में कहा कि जब तक परमाणु हथियार मौजूद हैं तब तक उनका इस्तेमाल किया जा सकता है तथा उन्हें खत्म करना ही भविष्य की मानव जाति को बचाने का एकमात्र तरीका है।

ताउ ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने के महज एक महीने बाद ही परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकी दे दी थी। उन्होंने कहा, ‘‘इसने दुनिया को दिखा दिया है कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल एक निराधार फिक्र नहीं है बल्कि वास्तविक और मौजूदा संकट है।’’

उन्होंने कहा कि यह मानना कि परमाणु हथियार वास्तव में इस्तेमाल के लिए नहीं बल्कि बचाव के लिए रखे जा सकते हैं, यह महज एक उम्मीद से ज्यादा कुछ नहीं है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने दुनिया का पहला परमाणु बम छह अगस्त 1945 को हिरोशिमा में गिराया था, जिसमें 1,40,000 लोगों की मौत हो गयी थी। उसने तीन दिनों बाद नागासाकी पर हमला किया था, जिसमें 70,000 और लोगों की मौत हो गयी थी।

एपी गोला प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)