पूर्व प्रधानमंत्री पर हमले को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, जांच के लिए टीम गठित..

पूर्व प्रधानमंत्री पर हमले को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, जांच के लिए टीम गठित करने का आदेश

पूर्व प्रधानमंत्री पर हमले को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, जांच के लिए टीम गठित करने का आदेश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 4, 2022/11:14 am IST

इस्लामाबाद: attack on Imran Khan : पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पंजाब प्रांत की सरकार से कहा है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या के प्रयास के संबंध में तथ्यों को सामने लाने के लिए एक उच्च स्तरीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) का गठन करे। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पंजाब प्रांत में सत्तारूढ़ पार्टी है जबकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाला गठबंधन संघीय सरकार का संचालन कर रहा है।

Read More : Sarkari Naukari: सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी आकर्षक सैलेरी

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में विरोध मार्च के दौरान एक बंदूकधारी ने खान (70) को ले जा रहे ट्रक पर गोली चला दी, जिससे खान के पैर में गोली लग गई। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है। खान की पार्टी का दावा है कि यह इमरान खान की ‘‘हत्या का प्रयास’’ था। पंजाब के वजीराबाद कस्बे के अल्लाहवाला चौक के पास यह घटना उस समय हुई जब खान जल्दी चुनाव कराने की अपनी मांग को लेकर इस्लामाबाद तक मार्च का नेतृत्व कर रहे थे।

Read More : 3000 से अधिक कर्मचारियों की ये कंपनी करेगी छंटनी, आज से शुरू होगी कार्रवाई, कहीं लिस्ट में आपका नाम भी तो नहीं?

गुरुवार देर रात जारी एक बयान के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने इस मुद्दे पर पंजाब सरकार को पत्र लिखा है। पत्र में प्रांतीय सरकार से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और खुफिया कर्मियों को जेआईटी में शामिल करने को कहा गया है। इससे पहले, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने प्रेसवार्ता में कहा कि घटना की ‘‘विश्वसनीय और पारदर्शी जांच’’ के लिए जेआईटी में वरिष्ठ अधिकारी शामिल होने चाहिए। उन्होंने प्रांतीय सरकार को जांच में केंद्र की ‘‘पूर्ण सहायता’’ का भी आश्वासन दिया।

Read More : Dev Uthani Ekadashi 2022: आज भूलकर भी तुलसी को जल अर्पित न करें, जाने क्यों भगवान विष्णु ने शालिग्राम बनकर किया विवाह?

मंत्री ने सुरक्षा में चूक के लिए पंजाब सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने हमलावर के कबूलनामे का वीडियो सार्वजनिक होने का जिम्मेदार भी प्रांतीय सरकार को ठहराया। सनाउल्लाह ने बिना किसी सबूत के इस घटना के लिए सरकार और सेना के शीर्ष अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराने के लिए पीटीआई नेता असद उमर और शिरीन मजारी की आलोचना की। उन्होंने लोगों को विपक्षी नेताओं के घरों पर कथित हमले के लिए उकसाने के वास्ते पीटीआई नेता फवाद चौधरी की निंदा की। मंत्री ने कहा, ‘‘आप भी आसमान में नहीं रहते हो। यदि आप हिंसा करते हो, तो आपकी लगाई आग, आपको भी चपेट में ले लेगी।’’

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें