Golden opportunity for 10th pass to get sarkari naukari with attractive salary

Sarkari Naukari: सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी आकर्षक सैलेरी

Sarkari Naukari: सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी आकर्षक सैलेरी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : November 4, 2022/11:35 am IST

Sarkari Naukari: ITBP Constable Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए के अच्छी खबर सामने आई है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है। अच्छी बात ये है कि इन पदों पर पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकती हैं। ITBP के कॉन्स्टेबल ट्रेडसमैन पद पर नौकरी पाने के लिए महिला-पुरुष दोनों अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

बता दें ITBP कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2022 की नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 नवंबर से शुरू होंगे और 22 दिसंबर 2022 तक चलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन दिया जाएगा।

Read More : 3000 से अधिक कर्मचारियों की ये कंपनी करेगी छंटनी, आज से शुरू होगी कार्रवाई, कहीं लिस्ट में आपका नाम भी तो नहीं?

इन पदों कर सकेंगे आवेदन

बता दें कि योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 287 रिक्त पद (महिलाओं के लिए 41 पद और पुरुषों के लिए 246 पद) भरे जाएंगे। इनमें कॉन्स्टेबल टेलर के 18 पद, कॉन्स्टेबल गार्डनर के 16 पद, कॉन्स्टेबल कॉब्लर के 31 पद, कॉन्स्टेबल सफाई कर्मचारी के 78 पद, कॉन्स्टेबल वॉशरमैन के 89 पद और कॉन्स्टेबल नाई के 55 पद शामिल हैं।

आवेदक इन बातों का रखें ध्यान

ITBP की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कॉन्स्टेबल टेलर, गार्डनर और कॉब्लर पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें संबंधित फील्ड में कम से कम 2 साल का अनुभव हो या मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। बात करें आयु सीमा की तो इन पदों के लिए आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष तक होनी चाहिए। वहीं कॉन्स्टेबल सफाई कर्मचारी, वॉशरमैन और नाई के पद आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना चाहिए और आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

Read More : Dev Uthani Ekadashi 2022: आज भूलकर भी तुलसी को जल अर्पित न करें, जाने क्यों भगवान विष्णु ने शालिग्राम बनकर किया विवाह?

इतनी देना होगा आवेदन शुल्क

नोटिफिकेशन के अनुसार जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा जबकि सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकता है।

ऐसे होगा चयन

योग्य आवेदकों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट और डिटेल्स मेडिकल एग्जाम (DME) या रिव्यू मेडिकल एग्जाम (RME) के आधार पर किया जाएगा।

Read More : सिविल भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा : CBI ने एक साथ कई राज्यों में की छापेमार कार्रवाई, दस्तावेजों से हुआ बड़ा खुलासा

कितनी मिलेगी सैलेरी

बता दें नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन पद पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के तहत पे लेवल-3 के अंतर्गत 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें