पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ लगने वाली अपनी चमन सीमा पुन: खोली |

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ लगने वाली अपनी चमन सीमा पुन: खोली

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ लगने वाली अपनी चमन सीमा पुन: खोली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 21, 2022/2:54 pm IST

क्वेटा (पाकिस्तान), 21 नवंबर (एपी) पाकिस्तान ने सोमवार को अफगानिस्तान के साथ लगने वाली अपनी प्रमुख चमन सीमा को व्यापार एवं पैदल आवाजाही के लिए फिर से खोल दिया।

अफगानिस्तान के एक बंदूकधारी के गोली चलाने से एक पाकिस्तानी सैनिक की मौत होने और दो अन्य के घायल होने के बाद चमन सीमा को पिछले सप्ताह बंद किया गया था। यह घटना 13 नवंबर को हुई थी।

दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के चमन में पाकिस्तानी सरकार के अधिकारी अब्दुल मजीद ज़हरी ने पत्रकारों को बताया कि अफगानिस्तान के अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद सीमा को पुन: खोलने का फैसला किया गया। वे हमलावर की तलाश कर रहे हैं।

ज़हरी ने बताया कि अफगानिस्तान के अधिकारियों ने पाकिस्तानी सीमा रक्षक की मौत पर दुख भी व्यक्त किया है।

बहरहाल, अफगानिस्तान के अधिकारियों ने इस संबंध में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

बलूचिस्तान में चमन सीमा रविवार को उस समय बंद कर दी गई थी जब अफगानिस्तान की ओर से एक सशस्त्र व्यक्ति ने बाब-ए-दोस्ती के समीप पाकिस्तानी सुरक्षा कर्मियों पर गोलियां चलायी जिसमें अर्द्धसैन्य बल फ्रंटियर कोर (एफसी) के एक जवान की मौत हो गई। गोलीबारी में दो अन्य जवान घायल हुए थे।

चमन दोनों देशों के बीच व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण सीमा चौकी है।

तालिबान ने 15 माह पहले अफगान राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया था। तब से राजस्व जुटाने के लिए अफगानिस्तान काफी हद तक पाकिस्तान के साथ व्यापार पर निर्भर है। हालांकि दुनिया के अन्य देशों की तरह ही तालिबान सरकार को अब तक मान्यता नहीं दी है।

एपी निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)