Pakistani actor Zia Mohiuddin passes away at 91

Actor Zia Mohiuddin Passes Away: दिग्गज अभिनेता ​का निधन, अभिनय के दम पर हॉलीवुड तक में कमाया था नाम

Zia Mohiuddin passes away: दिग्गज अभिनेता को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2012 में पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान 'हिलाल-ए-इम्तियाज' से सम्मानित किया गया था।

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 03:25 PM IST, Published Date : February 13, 2023/3:04 pm IST

Pakistani actor Zia Mohiuddin passes away at 91

इस्लामाबाद, 13 फरवरी । हॉलीवुड में काम करने वाले पहले पाकिस्तानी अभिनेता जिया मोहिद्दीन का सोमवार को निधन हो गया। वो 91 वर्ष के थे। उनके परिजनों ने यह जानकारी दी।

परिजनों के मुताबिक, उन्हें पेट दर्द और बुखार की शिकायत के बाद कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में कुछ सर्जिकल प्रक्रिया के बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर भेजा गया। जिसके बाद सुबह करीब साढ़े छह बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

मोहिद्दीन का जन्म 1931 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैसलाबाद में हुआ था। उन्होंने अभिनय, प्रसारण और कविता पाठ में ख्याति हासिल किया था। अपने करियर के दौरान उन्होंने ब्रिटिश सिनेमा और टेलीविजन के अलावा पाकिस्तानी सिनेमा और टेलीविजन में भी काम किया।

read more: Nagaland Election 2023: 59 सीटों के लिए 183 उम्मीदवारों के बीच होगी चुनावी जंग, 17 फरवरी को होगा मतदान

उन्होंने, डेविड लीन द्वारा निर्देशित फिल्म ‘लॉरेंस ऑफ अरेबिया’ (1962), फ्रेड ज़िनेमैन द्वारा निर्देशित ‘बीहोल्ड द पेल होर्सिन’ (1964) और जमील देहलवी द्वारा निर्देशित ‘इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन’ (1992) में यादगार किरदार निभाया। इसके अलावा, उन्होंने तीन पुस्तकें ‘ए कैरट इज ए कैरट’, ‘थिएट्रिक्स’ और ‘द गॉड ऑफ माई आइडोलट्री मेमोरीज एंड रिफ्लेक्शंस’ भी लिखीं।

दिग्गज अभिनेता को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2012 में पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘हिलाल-ए-इम्तियाज’ से सम्मानित किया गया था।

read more: प्रदेश के मुख्यमंत्री मयाली नेचर कैंप में आयोजित युवा महोत्सव में आज करेंगे शिरकत, किसान मेला से लेकर इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

उनकी मौत पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दुख व्यक्त किया। डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोहिद्दीन की कला ‘अपनी तरह की अनूठी’ है और उनकी अनूठी शैली को न केवल पाकिस्तान बल्कि पूरी दुनिया में सराहा जाता है।

उन्होंने कहा, ‘यह दुख की बात है कि एक प्रतिभासंपन्न व्यक्ति चले गए। जिया मोहिद्दीन की आवाज हमारे दिल और दिमाग में गूंजती रहेगी।’

 

 
Flowers