फलस्तीनी नेता ने इजराइल पर युद्ध अपराध के आरोप लगाए | Palestinian leader accuses Israel of war crimes

फलस्तीनी नेता ने इजराइल पर युद्ध अपराध के आरोप लगाए

फलस्तीनी नेता ने इजराइल पर युद्ध अपराध के आरोप लगाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 19, 2021/2:00 pm IST

रामल्ला (पश्चिम तट), 19 मई (एपी) फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि गाजा में इजराइल ‘‘संगठित आतंकवाद और युद्ध अपराध’’ को अंजाम दे रहा है जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत दंडनीय है।

उन्होंने बुधवार को टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा कि ‘‘अंतरराष्ट्रीय अदालतों के समक्ष जो इस तरह के अपराध कर रहे हैं उनके खिलाफ आवाज उठाने में फलस्तीन नहीं हिचकिचाएगा।’’

अब्बास अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त फलस्तीनी प्राधिकरण के प्रमुख हैं, जिनके सुरक्षा बलों को आतंकवादी समूह हमास ने 2007 में गाजा से बाहर कर वहां सत्ता पर कब्जा कर लिया। फलस्तीनी प्राधिकरण को इजराइल के कब्जे वाले पश्चिमी तट के हिस्सों पर सीमित स्वायत्ता है।

इस वर्ष की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने 2014 में इजराइल और फलस्तीनी आतंकवादियों के बीच हुए गाजा युद्ध को लेकर संभावित युद्ध अपराध की जांच शुरू की थी। इसने लड़ाई के वर्तमान दौर पर चिंता जताई है।

अब्बास ने इजराइल पर ‘‘नागरिकों पर क्रूर हमले और घरों पर जानबूझकर बमबारी करने के आरोप लगाए।’’ वहीं इजराइल का कहना है कि वह केवल आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बना रहा है और नागरिकों को नुकसान से बचाने से हरसंभव प्रयास कर रहा है और कुछ हमलों से पहले वह लोगों को चेतावनी भी दे रहा है।

एपी नीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)