ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर ‘पार्टीगेट’ का दबाव बढ़ा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर ‘पार्टीगेट’ का दबाव बढ़ा

Edited By: , January 15, 2022 / 08:00 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 15 जनवरी (भाषा) ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास सह कार्यालय की मौजूदगी वाले डाउनिंग स्ट्रीट में शराब पार्टी होने का मामला जोर पकड़ने के बाद शनिवार को विपक्ष ने उन पर हमले तेज कर दिए।

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता सर केर स्टार्मर ने कहा कि तथाकथित ‘पार्टीगेट’ कांड से यह प्रदर्शित होता है कि जॉनसन धोखेबाजी के दोषी हैं और देश का नेतृत्व करने में अक्षम हैं।

स्टार्मर ने जॉनसन पर यह प्रहार ‘द टाइम्स’ के लिए किये गये एक सर्वेक्षण में यह पाये जाने के बाद किया है कि 10 में से सात ब्रिटिश मतदाताओं को लगता है कि जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाली एक पार्टी में शरीक होने के बारे में अपनी ओर से ईमानदार नहीं रहे हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि 2019 के चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के लिए मतदान करने वाले आधे से अधिक लोगों सहित 70 प्रतिशत मतदाता यह नहीं मानते हैं कि जॉनसन हाउस ऑफ कॉमंस (ब्रिटेन की संसद के निचले सदन) के प्रति जवाबदेह हैं। वहीं, आठ में से 10 लोगों ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि वह जमावड़ा, जिसे प्रधानमंत्री ने इस सप्ताह की शुरूआत में संसद में कामकाज से जुड़ा एक कार्यक्रम बताया था, लॉकडाउन के नियमों के तहत स्वीकार्य है।

स्टार्मर ने फेबियन सोसाइटी कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री के झूठ फरेब को देख रहे हैं। ’’

बताया जा रहा है कि जॉनसन अपनी पार्टी के सांसदों के बीच अपने प्रति रोष बढ़ने के कारण इस सप्ताह सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी बनाए हुए हैं। स्काई न्यूज ने कहा कि ऐसी खबरें हैं कि वह अपना पद बचाने के लिए एक रणनीति तैयार करने में जुटे हुए हैं, जिसे ‘ऑपरेशन सेव बिग डॉग’ कहा जा रहा है।

इस बीच ‘डेली मिरर’ समाचार पत्र ने दावा किया कि जॉनसन ने अपने सहयोगियों को भवावेश को अभिव्यक्ति देने के लिए प्रोत्साहित किया, जबकि महामारी के चरम पर उनके खुद के लॉकडाउन नियमों के तहत बड़े समूह के तौर पर मिलने-जुलने पर प्रतिबंध था। यहां तक दावा किया गया है कि नियमित कार्यक्रम इतने लोकप्रिय थे कि कर्मचारी ने ‘शराब पार्टी वाले शुक्रवारों’ के वास्ते व्हाइट वाइन,प्रोसेक्को, की बोतलों और बीयर को ठंडा रखने के लिए एक मोटी रकम खर्च की।

यह भी आरोप लगाया गया है कि डाउनिंग स्ट्रीट के सहायक शुक्रवार को एक पहियेदार सूटकेस के साथ एक स्थानीय सुपरमार्केट गये ताकि 34 बोतल वाली फ्रीज को भर सकें। यह वही सूटकेस है, जिसका इस्तेमाल पिछले साल 16 दिसंबर को प्रिंस फिलिप की अंत्येष्टि से पहले वाली रात को किया गया था।

वहीं, सरकार के कोविड कार्यबल की पूर्व प्रमुख केट जोसेफ्स ने 17 दिसंबर 2020 को नागरिक सेवा से विदाई के समय ब्रिटिश कैबिनेट कार्यालय में विदाई कार्यक्रम ‘ड्रिंक्स’ के लिए माफी मांग कर जॉनसन की मुसीबत और बढ़ा दी है क्योंकि उस वक्त इंग्लैंड में कड़े प्रतिबंध लागू थे।

भाषा

सुभाष उमा

उमा