कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस मिला, इन्हें बना रहा तेजी से शिकार, समय रहते लगवा लें वैक्सीन नहीं तो…

poliovirus : अभी कोरोना की रफ्तार थमी नहीं है। कोरोना लगातार बढ़ रहा है। देश-विदेश में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है।

Edited By: , June 23, 2022 / 06:22 PM IST

poliovirus : अभी कोरोना की रफ्तार थमी नहीं है। कोरोना लगातार बढ़ रहा है। देश-विदेश में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। अब कोरोना संकट के बीच ब्रिटेन में नया खतरा दिख रहा है। दरअसल, अब नया मामला लंदन में मिला है। लंदन में गटर से लिये गए कुछ सैंपलों में पोलियो वायरस का पता चला है। इसके बाद यूके की हेल्थ अथॉरिटी ने देशभर के लोगों को अलर्ट किया है। इसमें माता-पिताओं से गुजारिश की गई है कि वे अपने बच्चों को पोलियो का टीका जल्द से जल्द और जरूर लगवा लें।

ये भी पढ़ें:  जिन्होंने किया समर्थन, अब वो ही शामिल नहीं होंगे द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान 

बताया गया है कि जो पोलियो वायरस मिला है वह काफी खतरनाक है। इतना कि लोगों को लकवा तक पड़ सकता है। जो वायरस सीवर में मिला वह poliovirus type 2 (VDPV2) बताया गया है। जिन लोगों को पोलियो का टीका नहीं लगा होगा, उनको इससे संक्रमित होने का खतरा है। यूके में पोलिया वायरस का मिलना चिंता की बात इसलिए भी है क्योंकि 2003 में यूके को पोलियो फ्री घोषित कर दिया गया था। इससे पहले 1984 में पहली बार पोलियो का केस मिला था।

ये भी पढ़ें: इमरान खान का बड़ा खुलासा, कश्मीर पर भारत का साथ क्यों दे रहा अमेरिका?, बताई ये वजह 

poliovirus : यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने बताया है कि फिलहाल उनका शोध जारी है। बताया गया है कि सीवर से सैंपल फरवरी से मई के बीच लिये गए थे। उसमें पोलियो वायरस की मौजूदगी का पता चला। अब UKHSA की तरफ से बताया गया है कि poliovirus type 2 (VDPV2) का खतरा वैसे तो कम है। लेकिन यह उन इलाकों को चपेट में ले सकता हैं जहां पोलियो के टीके कम लगे हैं। कहा गया है कि कई मामलों में इसकी वजह से लकवा भी पड़ सकता है। इसलिए बच्चों को यह टीका जरूर लगवाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 2 साइबर हैकर चढ़े पुलिस के हत्थे, जूम मीटिंग हैक कर पोर्न वीडियो अपलोड करते थे

ये भी पढ़ें: देश प्रदेश की सभी खबरें देखने के लिए यहां लिंक पर जाएं