पोप यौन उत्पीड़न के मामलों के चलते जर्मन बिशप क्षेत्र में भेजेंगे दूत | Pope to send envoyto German bishop area over sexual assault cases

पोप यौन उत्पीड़न के मामलों के चलते जर्मन बिशप क्षेत्र में भेजेंगे दूत

पोप यौन उत्पीड़न के मामलों के चलते जर्मन बिशप क्षेत्र में भेजेंगे दूत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 28, 2021/2:29 pm IST

बर्लिन, 28 मई (एपी) पोप फ्रांसिस ने यौन उत्पीड़न के मामलों में चर्च के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई संभावित गलतियों की जांच के लिए अपने दूत जर्मन बिशप क्षेत्र भेजने का फैसला किया है।

बर्लिन स्थित पोप संबंधी दूत कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि फ्रांसिस ने ‘धर्म दूत दौरे’ के आदेश दिए हैं और जून के पूर्वार्ध में क्रमश: स्टॉकहोम तथा रॉटरडम के बिशपों-कार्डिनल एंडेर्स एबोरेलियस तथा जोहानेस वोन डेन हेंडे को जर्मन बिशप क्षेत्र भेजेंगे।

इसने कहा कि दोनों दूत आर्कबिशप क्षेत्र में पादरियों से संबंधित ‘‘जटिल स्थिति’’ तथा यौन उत्पीड़न के विगत मामलों में चर्च के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई संभावित गलतियों की जांच करेंगे।

मार्च में आई एक रिपोर्ट में ऐसे 75 मामलों का जिक्र किया गया था जिनमें ईसाई धर्म गुरुओं और चर्च के कर्मियों द्वारा किए गए कथित यौन उत्पीड़न के मामलों में उच्च स्तर के आठ अधिकारियों ने जांच, घटनाओं की सूचना और मुकदमे की मंजूरी देने संबंधी अपने कर्तव्य की अनदेखी की।

वर्ष 2018 में चर्च संबंधी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जर्मनी में 1946 से 2014 के बीच पादरियों और अन्य स्तर के धर्मगुरुओं ने कम से कम 3,677 लोगों का यौन उत्पीड़न किया। इनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा पीड़ित उत्पीड़न के समय 13 साल या इससे कम आयु के थे।

एपी

नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers