प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर पूरे हैती में विरोध प्रदर्शन |

प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर पूरे हैती में विरोध प्रदर्शन

प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर पूरे हैती में विरोध प्रदर्शन

:   Modified Date:  February 6, 2024 / 12:16 PM IST, Published Date : February 6, 2024/12:16 pm IST

पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती), छह फरवरी (एपी) हैती में प्रधानमंत्री एरियल हेनरी के इस्तीफे की मांग को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प हो गई और कई प्रमुख शहरों में बंद जैसे हालात रहे।

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, हैती के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में बैंक, स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहे। प्रदर्शनकारियों ने टायर जालकर मुख्य मार्गों को अवरुद्ध कर दिया, जिसके कारण सार्वजनिक परिवहन सेवा ठप हो गई।

हैती के मध्य क्षेत्र के शहर हिन्चे में प्रदर्शनकारियों ने भारी हथियारों से लैस राज्य के पर्यावरणीय विभाग के कर्मियेां और उनके कमांडर जोसेफ जीन बैप्टिस्ट के पहुंचने पर उनका स्वागत किया। उन्होंने हेनरी के इस्तीफे की मांग की।

एक वीडियो में कमांडर ने कहा, ‘‘ मैं चाहता हूं कि एरियल मेरी गोलियों के सामने खड़े हों और हम सब उनकी लाश के ऊपर से गुजरें। ’’

उन्होंने कहा , ‘‘ हमें अधिकांश आबादी का समर्थन प्राप्त है।’’

उत्तरी हैती में पुलिस के साथ हालिया झड़पों के बाद राज्य के पर्यावरणीय विभाग के कर्मी सरकारी जांच के घेरे में आ गये हैं। ये कर्मी संरक्षित क्षेत्रों के लिए बनी सुरक्षा ब्रिगेड से संबंधित हैं।

राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी हेनरी के कार्यालय के सामने इकट्ठा हो गये। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले तक दागे।

प्रदर्शन करने वालों में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ भी शामिल रहे, जो कि एक वीडियो में कह रहे हैं कि ‘‘हम नहीं रुकेंगे।’’

एपी खारी सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers