सार्वजनिक रेडियो स्थानीय समाचार संकट को हल करने में सक्षम, कर्मचारियों और कवरेज के विस्तार की आवश्यकता |

सार्वजनिक रेडियो स्थानीय समाचार संकट को हल करने में सक्षम, कर्मचारियों और कवरेज के विस्तार की आवश्यकता

सार्वजनिक रेडियो स्थानीय समाचार संकट को हल करने में सक्षम, कर्मचारियों और कवरेज के विस्तार की आवश्यकता

:   Modified Date:  March 24, 2023 / 12:46 PM IST, Published Date : March 24, 2023/12:46 pm IST

(थॉमस ई पैटरसन, सरकार और प्रेस के ब्रैडली प्रोफेसर, हार्वर्ड केनेडी स्कूल)

न्यूयॉर्क, 24 मार्च (द कन्वरसेशन) 2005 के बाद से 2,500 से अधिक स्थानीय समाचार पत्र, जिनमें से अधिकांश साप्ताहिक थे, बंद हो गए, और कई बंद होने वाले हैं।

अखबारों की संख्या में गिरावट की प्रतिक्रियाएं अरबपतियों को स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों को खरीदने के लिए लुभाने से लेकर डिजिटल स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने तक रही हैं। लेकिन इच्छुक अरबपतियों की संख्या सीमित है, और कई डिजिटल स्टार्टअप ने उतना राजस्व और ग्राहक अर्जित नहीं किए, जितना उन्हें अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए चाहिए था।

स्थानीय समाचार संकट बंद न्यूज़रूम और नौकरी से निकाले गए पत्रकारों की समस्या से कहीं अधिक है। यह लोकतंत्र का संकट भी है। जिन समुदायों ने अपना अखबार खो दिया है, उनमें मतदान की दर में गिरावट के साथ साथ समुदाय के सदस्यों के बीच एकजुटता की भावना, स्थानीय मामलों और सरकार की जवाबदेही के प्रति जागरूकता में भी गिरावट देखी गई है।

स्थानीय समाचारों को बचाने के प्रयास में बड़े पैमाने पर देश के स्थानीय सार्वजनिक रेडियो स्टेशनों की अनदेखी की गई है।

इस अनदेखी के कारणों में से एक यह है कि रेडियो भीड़ भरे स्थान में संचालित होता है। एक स्थानीय दैनिक समाचार पत्र के विपरीत, जिसका मुख्य रूप से स्वयं का प्रिंट बाजार है, स्थानीय सार्वजनिक रेडियो स्टेशनों को अन्य स्टेशनों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। व्यापक रूप से यह धारणा है कि सार्वजनिक रेडियो उच्च आय और उच्च शिक्षा वाले लोगों के हितों को पूरा करता है और इसी वजह से यह नजर में नहीं आ पाया।

लेकिन एक विद्वान के रूप में जो मीडिया का अध्ययन करता है, मेरा मानना ​​है कि स्थानीय समाचार को सहेजने के साधन के बारे में सोचते समय स्थानीय सार्वजनिक रेडियो पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

विश्वास, कम लागत और पहुंच इसके लाभ हैं

यह मानने के कारण हैं कि सार्वजनिक रेडियो स्थानीय समाचारों के अंतर को भरने में मदद कर सकता है।

सार्वजनिक प्रसारण में भरोसा अन्य प्रमुख अमेरिकी समाचार आउटलेट्स से ऊपर है।

इसके अलावा, सार्वजनिक रेडियो की उत्पादन लागत अपेक्षाकृत कम है – एक डिजिटल स्टार्टअप जितनी कम नहीं है, लेकिन एक समाचार पत्र या टेलीविजन स्टेशन की तुलना में बहुत कम है। और स्थानीय सार्वजनिक रेडियो स्टेशन हर राज्य में संचालित होते हैं और 98 प्रतिशत अमेरिकी घरों तक पहुँचते हैं, जिनमें ऐसे स्थान भी हैं जहाँ आज दैनिक समाचार पत्र नहीं है।

अंत में, स्थानीय सार्वजनिक रेडियो अब केवल रेडियो नहीं रह गया है। यह डिजिटल उत्पाद में विस्तारित हो गया है और इसमें और विस्तार करने की क्षमता है।

स्थानीय सूचना अंतर को भरने में मदद करने के लिए स्थानीय सार्वजनिक रेडियो की क्षमता का आकलन करने के लिए, मैंने नेशनल पब्लिक रेडियो के 253 सदस्य स्टेशनों का गहन सर्वेक्षण किया।

उस अध्ययन की केंद्रीय खोज: स्थानीय सार्वजनिक रेडियो में कर्मचारियों की समस्या है। स्टेशनों में काफी क्षमता है लेकिन वह अभी तक ऐसा करने की स्थिति में नहीं हैं।

यह रुचि की कमी की वजह से नहीं है। मैंने जिन स्टेशनों का सर्वेक्षण किया उनमें से 90 प्रतिशत से अधिक ने कहा कि वे अपने समुदाय की सूचना आवश्यकताओं को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं। जैसा कि हमारे उत्तरदाताओं में से एक ने कहा, ‘सार्वजनिक मीडिया जिस तरह की पत्रकारिता प्रदान कर सकता है, उसकी आवश्यकता हर दिन अधिक स्पष्ट होती जा रही है। हमारे न्यूज़रूम की ओर से इच्छा प्रबल है।”

बड़ी भूमिका निभाने के लिए, अधिकांश स्टेशनों को अपने कम आकार के समाचार कर्मचारियों को बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

साठ प्रतिशत स्थानीय स्टेशनों के समाचार कर्मचारियों में 10 या उससे कम लोग हैं, और यह कर्मचारियों की एक उदार परिभाषा के अनुसार है। इसमें शामिल उत्तरदाताओं ने प्रसारण और डिजिटल पत्रकारों, संपादकों, प्रस्तुतकर्ता, प्रोड्यूसर्स और अन्य लोगों को शामिल किया जो स्थानीय समाचार और सार्वजनिक मामलों की सामग्री को इसके विभिन्न रूपों में योगदान देते हैं, साथ ही वे जो सीधे उन कर्मचारियों के सदस्यों को तकनीकी या अन्य सहायता प्रदान करते हैं।

पूर्णकालिक कर्मचारियों के अलावा, स्टेशनों को अंशकालिक कर्मचारियों और किसी भी छात्र, इंटर्न या फ्रीलांसरों को शामिल करने के लिए कहा गया जो नियमित रूप से योगदान करते हैं।

कर्मचारियों की समस्या उन समुदायों में सबसे अधिक गंभीर है, जहां अखबार बंद हो गए हैं या जहां स्थानीय समाचार एकत्र करने में तेजी से कटौती की गई है। इनमें से कई समुदायों को उत्तरदाताओं ने औसत से निम्न आय स्तर के रूप में आंका, जो स्थानीय स्टेशन की धन उगाहने की क्षमता को सीमित करता है।

हालांकि स्टाफ की समस्या समुदायों के उन स्टेशनों पर अधिक स्पष्ट है जहां स्थानीय समाचार कम आपूर्ति में हैं, लगभग हर स्टेशन पर कर्मचारियों का आकार एक मध्यम आकार के दैनिक समाचार पत्र से भी कम है।

क्षमता पर सीमाएं

कर्मचारियों की समस्या का एक परिणाम यह है कि स्थानीय सार्वजनिक रेडियो वास्तव में ‘स्थानीय’ नहीं है।

सर्वेक्षण में पाया गया कि 13 घंटे की अवधि में सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक। सप्ताह के दिनों में, औसत स्टेशन पर केवल दो घंटे की स्थानीय रूप से निर्मित समाचार प्रोग्रामिंग की जाती थी, इसमें से कुछ टॉक शो के रूप में और कुछ रिपीट प्रोग्रामिंग के रूप में। 10 या उससे कम लोगों के समाचार कर्मचारियों वाले स्टेशनों के लिए, स्थानीय रूप से उत्पादित समाचारों का दैनिक औसत – यहां तक ​​​​कि जब दोहराए जाने वाले कार्यक्रमों को शामिल किया जाता है – मुश्किल से एक घंटे से अधिक होता है।

यह छोटे आकार के न्यूज़ रूम की सीमाओं का केवल एक संकेतक है।

उदाहरण के लिए, 10 या उससे कम लोगों के समाचार कर्मचारियों वाले स्टेशनों पर स्थानीय सरकार को कवर करने के लिए नियमित रूप से रिपोर्टर रखने की संभावना केवल आधी थी। कुछ स्टेशनों पर कर्मचारियों की इतनी कमी है कि वे कोई भी मूल रिपोर्टिंग नहीं करते हैं और समाचारों के लिए पूरी तरह से अन्य आउटलेट्स पर भरोसा करते हैं, जैसे कि स्थानीय समाचार पत्र।

एक छोटे समाचार कर्मचारी का अर्थ यह भी है कि वेब के लिए सामग्री बनाना कठिन है, जैसा कि स्टेशनों की वेबसाइटों द्वारा दिखाया गया है। अपने न्यूज़ रूम में 10 या उससे कम लोगों वाले स्टेशन अपने होमपेज पर स्थानीय समाचारों को प्रदर्शित करने के लिए 10 से अधिक कर्मचारियों के आकार वाले स्टेशनों की तुलना में केवल आधे थे। यदि स्टेशन इसे प्रदान करने में विफल रहता है तो एक स्थानीय स्टेशन की वेबसाइट पर स्थानीय समाचार प्राप्त करने वाले लोगों के जाने की संभावना समाप्त हो जाती है।

लोकतंत्र के लिए दांव

अधिक कर्मचारियों के साथ, स्थानीय सार्वजनिक रेडियो स्टेशन स्थानीय समाचार पत्रों के बंद होने से उत्पन्न सूचना अंतर को भरने में मदद कर सकते हैं। वे नगर परिषदों और स्कूल बोर्डों जैसे स्थानीय सरकारी निकायों को कवर करने के लिए एक पूर्णकालिक रिपोर्टर रख सकते हैं।

स्थानीय स्टेशनों को अपने कवरेज का विस्तार करने के लिए कितने नए धन की आवश्यकता होगी?

हमारे उत्तरदाताओं के अनुमानों और सर्वाधिक ज़रूरतमंद समुदायों के लिए धन के लक्ष्यीकरण के आधार पर, मोटे तौर पर सालाना 15 करोड़ अमरीकी डालर की आवश्यकता होगी।

यह देखते हुए कि ये समुदाय निम्न-औसत आय वाले क्षेत्रों में भी हैं, धन को बड़े पैमाने पर बाहरी स्रोतों से आना होगा। यह आसान नहीं होगा, लेकिन इसे पूरा करने की जरूरत है। जैसा कि नाइट फाउंडेशन के एरिक न्यूटन ने कहा, स्थानीय समाचार लोगों को वह जानकारी देते हैं जो उन्हें ‘अपने समुदायों और अपने जीवन को चलाने के लिए चाहिए।’

द कन्वरसेशन एकता एकता

????

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)