Russia captured Chernobyl nuclear plant, increased radiation 100 times

रूस ने तबाह हो चुके Chernobyl न्यूक्लियर प्लांट पर किया कब्जा, 100 गुणा बढ़ा रेडिएशन, खत्म हो सकती है बड़ी आबादी!

रूस ने तबाह हो चुके Chernobyl न्यूक्लियर प्लांट पर किया कब्जा! Russia captured destroyed Chernobyl nuclear plant

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 25, 2022/7:55 pm IST

कीव: Chernobyl nuclear plant रूस और यूक्रेन के बीच नाटो के मुद्दे को लेकर जंग लगातार जारी है। इस जंग में अब तक रूस ने यूक्रेनी सैनिकों सहित सैकड़ों नागरिकों को मार गिराया है और राजधानी कीव तक रूसी सैनिक दाखिल हो चुके हैं। इस बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि जवाबी कार्रवाई में अब तक एक हजार से ज्यादा रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं। इससे पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने 450 रूसी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया था।

Read More: यहां के स्कूलों में लागू होगा ड्रेस कोड, धार्मिक कपड़े पहनने पर नहीं मिलेगी एंट्री 

Chernobyl nuclear plant वहीं, यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी कब्जे के बाद चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में रेडिएशन (Chernobyl Nuclear Power Plant Radiation) का लेवल 100 गुणा तक ज्यादा बढ़ गया है, जिससे यूक्रेन, बेलारूस, रूस, पोलैंड समेत आसपास के देशों की आबादी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। यूक्रेन की न्यूक्लियर एनर्जी रेग्युलेटरी एजेंसी ने दावा किया कि चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में रेडिएशन (Chernobyl Nuclear Power Plant Radiation) का सामान्य लेवल 3,150 होता है। लेकिन रूस की सेना के कब्जे के बाद इस प्लांट में रेडिएशन का लेवल बढ़कर 92,700 हो गया है। एजेंसी ने कहा कि रेडिएशन का बढ़ता लेवल यूक्रेन समेत आसपास के पड़ोसी देशों की आबादी के लिए बड़ा खतरा है और इसका जिम्मेदार केवल रूस है।

Read More: घरेलू हिंसा के मामले में भारतीय दिग्गज खिलाड़ी साबित हुआ दोषी, पार्टनर को देने होंगे महीने के 1.50 लाख रुपए

बताते चलें कि चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट यूक्रेन के प्रिपयेत (Pripyat) शहर में स्थित है। इस शहर को सोवियत संघ के दौर में 1970 में बसाया गया था। चेर्नोबिल प्लांट (Chernobyl Nuclear Power Plant) राजधानी कीव से 108 किलोमीटर दूर उत्तर में हैं। जबकि बेलारूस की सीमा से इसकी दूरी महज 20 किलोमीटर है। सोविय संघ ने चेर्नोबिल में न्यूक्लियर प्लांट (Chernobyl Nuclear Power Plant) लगाया था। अप्रैल 1986 में इस प्लांट के चौथे रिएक्टर में विस्फोट हुआ और छत उड़ गई। इसके साथ ही पूरे शहर में तेजी से रेडिएशन फैल गया था। शुरुआत में अधिकारियों ने इस घटना को छुपाए रखा। करीब डेढ़ दिन बाद अफसरों ने इमरजेंसी घोषित कर शहर में रहने वाले 50 हजार लोगों को तुरंत घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाने का आदेश दिया।

Read More: राजस्थान की तरह बहाल हो कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से की ये मांग 

उस हादसे में न्यूक्लियर प्लांट (Chernobyl Nuclear Power Plant) पूरी तरह तबाह हो गया था। इस घटना में जान गंवाने वाले लोगों की सही जानकारी आज तक सामने नहीं आई है। लेकिन माना जाता है कि सीधे या अप्रत्यक्ष तौर पर 90 हजार से ज्यादा लोगों की इस घटना में मौत हो गई थी। रूस की सेनाओं ने यूक्रेन की राजधानी कीव को घेरने के लिए बेलारूस बॉर्डर की तरफ से अटैक किया। उसी दौरान रास्ते में पड़ने वाले चेर्नोबिल शहर और न्यूक्लियर पावर प्लांट (Chernobyl Nuclear Power Plant) को अपने कब्जे में ले लिया. तब से यह शहर और प्लांट रूसी सेनाओं के अधिकार में है। ऐसे में रेडिएशन को कंट्रोल करने के लिए भी रूस को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

Read More: गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने AICC के OBC विभाग के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा