राजस्थान की तरह बहाल हो कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से की ये मांग |

राजस्थान की तरह बहाल हो कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से की ये मांग

कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राजस्थान की तरह प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की अपील की है। Congress urges CM to restore old pension scheme for employees

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : February 25, 2022/6:49 pm IST

भोपाल, 25 फरवरी । restore old pension scheme im mp : कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राजस्थान की तरह प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की अपील की है।

पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाएगी और अगर मांग पूरी नहीं हुई तो यह 2023 के प्रदेश विधानसभा के चुनावों में एक प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा।

read more: रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत में सस्ता हुआ सोना, चांदी की चमक भी पड़ी फिकी, जानें गोल्ड-सिल्वर का लेटेस्ट रेट

सिंह ने कहा, ‘‘ मैंने शिवराज जी को पुरानी पेंशन योजना की बहाली के संबंध में पत्र लिखा है। हम इस मुद्दे को विधानसभा के बजट सत्र में जोर-शोर से उठाने जा रहे हैं। हमारे नेता कमलनाथ जी इस मुद्दे को उठाने जा रहे हैं और अगर मांग पूरी नहीं हुई तो यह 2023 के मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में एक प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा।’’

उन्होंने कहा कि राज्य के विकास में प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की अहम भूमिका होती है। 2005 में लागू हुई नई पेंशन नीति से प्रदेश सरकार के कर्मचारी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

read more: शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, एक नागरिक की मौत

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक ने कहा, ‘‘यह उनकी वाजिब मांग है जिसे पूरा किया जाना चाहिए। कांग्रेस उन कर्मचारियों (लाखों की संख्या) के साथ खड़ी होगी जो पुरानी पेंशन योजना की बहाली चाहते हैं।’’

सिंह ने कहा कि उन्होंने पिछले बजट सत्र में भी इस मुद्दे को उठाया था लेकिन उन्हें बताया गया था कि 2005 से काम पर रखे गए कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

read more:  यूक्रेन संकट: केरल के छात्रों की चिंता कि कभी भी बिजली-पानी आपूर्ति बंद हो सकती है

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सात मार्च से शुरु होगा। एक लोकलुभावन बजट में राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने एक जनवरी 2004 को और उसके बाद नियुक्त अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली की घोषणा की है।