Saudi Arabia's Prince Saud Al Shalan threatens America, video goes viral

सऊदी अरब के प्रिंस की दबंगई, अमेरिका को दी ऐसी धमकी कि पूरे देश में मच गया ‘हड़कंप’, देखें धमकाने का वीडियो

Saudi Arabia's Prince Saud Al Shalan : तेल को लेकर अक्सर कई देशों में विवाद चल रहा है। हर देश इसे अपने स्तर से सुलझाने में लगा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : October 17, 2022/5:39 pm IST

Saudi Arabia’s Prince Saud Al Shalan : तेल को लेकर अक्सर कई देशों में विवाद चल रहा है। हर देश इसे अपने स्तर से सुलझाने में लगा है। फिर भी कई देशों में हड़कंप मचा है। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक प्लस के तेल उत्पादन में कटौती के फैसले के बाद से ही अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में दरार आ गई है। हालांकि, ओपेक प्लस में दबदबा रखने वाले सऊदी अरब अपनी ओर से सफाई भी पेश कर चुका है। इसी बीच सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कजिन सऊद अल शालान ने अमेरिका का बिना नाम लिए पश्चिमी देशों को धमकी दी है।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) के चचेरे भाई प्रिंस सऊद अल शालान की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में प्रिंस सऊद पश्चिमी देशों को कहते नजर आ रहे हैं, ‘जो कोई भी सऊदी किंगडम के अस्तित्व को चुनौती देगा, हम सभी जिहाद और शहादत के लिए बने हैं। यह उन सभी के लिए हैं, जो सोचते हैं कि वो हमें धमका सकते हैं।’

read more: ‘एक पीढ़ी में’ महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना नई राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य

दरअसल, ओपेक प्लस ने तेल उत्पादन में कटौती का जो फैसला किया, अमेरिका उससे नाराज है। तेल उत्पादन बढ़ाने को लेकर अमेरिका लगातार सऊदी अरब से बातचीत कर रहा था। अमेरिका को डर था कि जो दौर विश्व में चल रहा है, अगर तेल उत्पादन में कटौती की गई तो कच्चे तेल की कीमतें आसमान छूने लगेंगी।

read more:  घरेलू LPG Cylinder का दाम घटाने मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला! दिवाली से पहले इतने रुपए घट सकती है LPG Gas की कीमत

सऊदी मानव अधिकारों की वकील अब्दुल्लाह के अनुसार, पश्चिमी देशों को जिहाद की चुनौती देने वाले सऊद अल शालान सऊदी अरब के फाउंडर किंग अब्दुलअजीज के पोते हैं। सऊद अल शालान का यह बयान उस समय आया है, जब अमेरिका लगातार सऊदी अरब के तेल उत्पादन घटाने के फैसले को लेकर तीखी टिप्पणी कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन साल 2022 में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले को किनारे करते हुए सऊदी अरब यात्रा पर पहुंचे थे। जहां क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उनकी मेजबानी की थी। मोहम्मद बिन सलमान के दामन पर ही जमाल खशोगी की हत्या का आरोप लगा है।