Rocket Attack On Israel

Rocket Attack On Israel: आसमान में गूंज रही रॉकेट की आवाजें, लगातार हो रहे हमले, जानें अचानक क्यों छिड़ा युद्ध

Rocket Attack On Israel: शनिवार की सुबह इजराइल में लगातार बड़े बम धमाकों से देशभर में सायरन सुनाई दिए। इस हमले की जिम्मेदारी हमास ने ली है।

Edited By :   Modified Date:  October 7, 2023 / 02:02 PM IST, Published Date : October 7, 2023/2:02 pm IST

नई दिल्ली : Rocket Attack On Israel: शनिवार की सुबह इजराइल में लगातार बड़े बम धमाकों से देशभर में सायरन सुनाई दिए। इस हमले की जिम्मेदारी हमास ने ली है। गाजा पट्टी में सक्रिय फलस्तीनी उग्रवादियों ने शनिवार तड़के इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे, जिससे देशभर में हवाई हमले के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन बज उठे। उग्रवादियों द्वारा रॉकेट दागे जाने के बाद एक बार जंग के आसार बनते दिखाई दे रहे हैं। गाजा पट्टी के आकाश में इजराइल की तरफ दागे जाने वाले रॉकेट की आवाजें गूंजी, जबकि इजराइल में हवाई हमले के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन की ध्वनि लगभग 70 किलोमीटर दूर उत्तर में देश की आर्थिक एवं सांस्कृतिक राजधानी तेल अवीव में भी सुनाई दी।

यह भी पढ़ें : Rocket Attack On Israel: इजरायल के कई इलाकों में हमास का हमला, दागे 5000 रॉकेट, आसमान से हो रहे रॉकेट हमले 

फिलिस्तीनी आतंकियों ने इजरायल पर दागे रॉकेट

शनिवार तड़के फिलिस्तीनी आतंकियों ने इजरायल के क्षेत्रों पर दर्जनों रॉकेट दागे हैं, जिससे एक महिला की मौत भी हो गई है। इस हमले के बाद इजरायल ने युद्ध की घोषणा कर दी है। इजरायल सरकार ने अपने नागरिकों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी की की तरफ से इजरायल के कई रिहायशी इलाकों पर रॉकेट दागे गए हैं। इजरायल की सेना ने कहा है कि हवाई हमले को लेकर अलर्ट करने वाले सायरन की आवाज आर्थिक और सांस्कृतिक राजधानी तेल-अवीव तक सुनाई दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार तड़के हुई यह बमबारी लगभग 30 मिनट तक चली। इजराइल की बचाव दल ‘मैगन डेविड एडोम’ ने कहा है कि दक्षिणी इजराइल में एक इमारत पर रॉकेट गिरने से 70 वर्षीय महिला गंभीर रूप से घायल हो गई है। इसके अलावा एक 20 वर्षीय व्यक्ति भी मामूली रूप से घायल है।

यह भी पढ़ें : PM Vishwakarma yojana : RBI ने पीएम मोदी की स्कीम पर किया बड़ा फैसला, लाभार्थियों को और 2 साल मिलेगा फायदा 

आतंकी संगठन के नेता ने कही ये बात

Rocket Attack On Israel:  फिलिस्तीनी आतंकियों की ओर से इजरायल पर ऐसे समय में रॉकेट लॉन्च किया गया है जब हाल ही में गाजा और इजरायल की अस्थिर सीमा पर हफ्तों तक तनाव का माहौल बना रहा।

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के नेता मोहम्मद डेफ ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हमास ने इजरायल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। इस ऑपरेशन का नाम “ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म” रखा गया है। डेफ के मुताबिक, इस ऑपरेशन को शुरू करने के लिए हमास ने इजरायल में शनिवार तड़के पांच हजार रॉकेट दागे हैं।

डेफ ने अपने बयान में कहा है, हमने यह फैसला किया है कि अब बहुत हो गया। हम सभी फिलिस्तीनियों से इजरायल का सामना करने का आग्रह करते हैं।” मोहम्मद डेफ को इजरायल ने कई बार मारने की कोशिश की है लेकिन वह हर बार बच जाता है।

यह भी पढ़ें : Samvida Karmchari Niyamitikaran: संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण के फैसले पर लगी मुहर, मदरसा बोर्ड सहित इस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को मिली सौगात

क्या है गाजा पट्टी विवाद

Rocket Attack On Israel:  गाजा पट्टी एक छोटे सा फिलिस्तीनी क्षेत्र है, यह मिस्र और इसरायल के मध्य भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है। फिलिस्तीन अरबी और बहुसंख्य मुस्लिम बहुल इलाका है. इस पर ‘हमास’ द्वारा शासन किया जाता है जो इजरायल विरोधी आतंकवादी समूह है। वो यूं क्योंकि फिलिस्तीन और कई अन्य मुस्लिम देश इजरायल को यहूदी राज्य के रूप में मानने से इनकार करते हैं।

1947 के बाद जब UN ने फिलिस्तीन को एक यहूदी और एक अरब राज्य में बांट दिया था जिसके बाद से फिलिस्तीन और इजरायल के बीच संर्घष जारी है । जिसमें एक अहम मुद्दा जुइस राज्य के रूप में स्वीकार करना है तो दूसरा गाजा पट्टी है जो इजराइल की स्थापना के समय से ही इजरायल और दूसरे अरब देशों के बीच संघर्ष का कारण साबित हुआ है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp