SpaceX sent ants, avocados and robots to the space center

स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष केंद्र के लिए भेजी चींटियां, एवोकाडो और रोबोट.. अब ये है तैयारी

स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष केंद्र के लिए चींटियां, एवोकाडो और रोबोट भेजा SpaceX sent ants, avocados and robots to the space center.. Now this is the preparation

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 29, 2021/2:48 pm IST

SpaceX sent ants avocados and robots to the space
केप केनावेरल, 29 अगस्त (एपी) स्पेसएक्स ने चींटियों, एवोकाडो और मानव आकार की रोबोटिक भुजा की एक खेप को रविवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर भेजा। इन्हें सोमवार को केंद्र तक पहुंचना है और एक दशक के भीतर नासा के लिए कंपनी की तरफ से भेजी गई यह 23वीं खेप है।

पढ़ें- सोशल मीडिया में मशहूर शख्स बना अफगानियों के लिए मसीहा, दर्जनों लोगों को बाहर निकलवाने में मदद की

पुनर्चक्रित फाल्कन रॉकेट ने नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से तड़के उड़ान भरी। ड्रेगन कैप्सूल (अंतरिक्षयान) को भेजने के बाद पहला चरण का बूस्टर स्पेसएक्स के नवीनतम महासागरीय मंच ‘अ शॉर्टफॉल ऑफ ग्रेविटास” पर उतरा।

पढ़ें- कोरोना ने फिर डराया, बीते 24 घंटे में 45,083 नए केस, 460 की मौत.. 35,840 मरीज डिस्चार्ज

स्पेसएक्स के संस्थापक एलेन मस्क ने दिवंगत विज्ञान कथा लेखक इयान बैंक्स और उनकी संस्कृति श्रृंखला को श्रद्धांजलि में बूस्टर-रिकवरी यानों के नामकरण की अपनी परंपरा को जारी रखा।

पढ़ें- ‘फिट इंडिया’ मोबाइल ऐप जारी, मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि

यह यान 4,800 पाउंड (2,170 किलोग्राम) से अधिक आपूर्ति एवं प्रयोग संबंधी सामग्रियों और अंतरिक्ष केंद्र के सात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एवोकाडो, नींबू और यहां तक ​​कि आइसक्रीम सहित ताजा भोजन ले जा रहा है।

पढ़ें- 7th pay commission, सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में 15% का इजाफा, अब इस माह से मिलेगा बढ़ा वेतन 

‘गर्ल स्काउट्स’ चींटियों, नमकीन झींगा और पौधों को परीक्षण विषयों के रूप में भेज रहे हैं, जबकि विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक माउस-ईयर क्रेस फूल के बीज भेज रहे हैं जो आनुवंशिक अनुसंधान में इस्तेमाल किया जाने वाला एक छोटा फूल वाला खरपतवार है।