California Floods: तूफान-बाढ़-भूस्खलन ने मचाई भीषण तबाही, अब तक 17 की मौत, हजारों घर पानी में डूबे |

California Floods: तूफान-बाढ़-भूस्खलन ने मचाई भीषण तबाही, अब तक 17 की मौत, हजारों घर पानी में डूबे

उन्होंने इस सप्ताह के अंत में राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया। वेदर सर्विस ने कहा, ‘तूफानों की परेड जारी रहने का अनुमान है, जिससे अगले सप्ताह और भी भारी बारिश होगी’

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2023 / 09:12 AM IST, Published Date : January 12, 2023/8:50 am IST

California Floods

कैलिफोर्निया। एक महीन के अंतराल में लगातार 7वीं बार बुधवार को उत्तरी कैलिफोर्निया में अत्यधिक बारिश हुई, यहां पहले से ही बाढ़, आंधी-तूफान, बिजली संकट और जलभराव से प्रभावित इस राज्य की मुश्किलें और पैदा कर दी। नेशनल वेदर सर्विस के वेदर प्रेडिक्शन सेंटर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार की बारिश अपेक्षाकृत कमजोर थी और ज्यादातर उत्तर-पश्चिमी कैलिफोर्निया में हुई। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने बताया कि साल की शुरुआत से अब तक तूफान से कम से कम 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने इस सप्ताह के अंत में राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया। वेदर सर्विस ने कहा, ‘तूफानों की परेड जारी रहने का अनुमान है, जिससे अगले सप्ताह और भी भारी बारिश होगी’

read more:  ‘रामचरितमानस नफरत फैलाने वाला ग्रंथ’… शिक्षा मंत्री के बयान के बाद मचा बवाल 

सैन फ्रांसिस्को के निचले हिस्से ने 1 दिसंबर से अब तक 13.6 इंच (34.5 सेंटीमीटर) बारिश दर्ज की है। नेशनल वेदर सर्विस ने कहा कि 26 दिसंबर से 11 जनवरी सुबह तक, सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ओकलैंड शहर और स्टॉकटन शहर सभी ने इन 16 दिनों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज किया है। 26 दिसंबर के बाद से मध्य कैलिफोर्निया के बड़े हिस्सों में सामान्य वार्षिक वर्षा की आधी से अधिक बारिश हुई है।

राज्य भर में कई सड़कें मिट्टी के धंसने और हिमपात के कारण बाधित हो गईं। राज्य के परिवहन विभाग ने बुधवार को ड्राइवरों से सड़कों से दूर रहने का आग्रह किया, जब तक कि रास्ता साफ नहीं हो जाता। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार की सुबह एक और पीड़ित पाया गया, जब सोनोमा काउंटी में बचावकर्मियों को सड़क से 100 गज (मीटर) दूर बाढ़ के पानी में लगभग 10 फीट (3 मीटर) डूबी एक बार मिली, जिसमें एक 43 वर्षीय महिला मृत पड़ी थी। मेंडोकिनो काउंटी में, घर पर पेड़ गिरने से एक 68 वर्षीय महिला की मौत हो गई। एक ट्री सर्विस बूम ट्रक के 37 वर्षीय चालक की मौत हो गई।

read more: Petrol Diesel Price Today : टंकी फुल करवाने से पहले जान लें पेट्रोल-डीजल के नए दाम…. 

 
Flowers