रूस को अलग-थलग करने की रणनीति: बैंकिंग से खेल संघ तक...‘वोदका’ पर भी लगा प्रतिबंध

रूस को अलग-थलग करने की रणनीति, बैंकिंग से खेल संघ तक…‘वोदका’ पर भी लगा प्रतिबंध

रूस को अलग-थलग करने की रणनीति: बैंकिंग से खेल संघ तक...‘वोदका’ पर भी लगा प्रतिबंध

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : March 1, 2022/12:47 pm IST

मॉस्को, एक मार्च (एपी) रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद दुनिया ने एकजुट होने और जटिल आपूर्ति श्रृंखलाओं, बैंकिंग, खेल और गहरे संबंध के अनगिनत अन्य धागों से एक साथ जुड़े होने के स्पष्ट संकेत दिए हैं।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

रूस को अलग-थलग करने के लिए तमाम देश उस पर कई कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं, जिससे वह कई मोर्चों पर दुनिया से अचानक कट गया है। बैंक क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी क्षमताएं कम हो गई हैं। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेलों में उसकी भागीदारी चरमरा रही है। यूरोप में उसके विमानों पर रोक लगा दी गई है। उसकी ‘वोदका’ (एक तरह की शराब) का अमेरिकी राज्यों ने आयात बंद कर दिया है। यहां तक कि स्विटजरलैंड, जो अपनी तटस्थता के लिए पहचाना जाता है वह भी सावधानी से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुंह मोड़ रहा है।

पढ़ें- कालू और कालिया कहकर काले रंग का उड़ाते थे मजाक.. फेमस कोरियोग्राफर ने शेयर किया वीडियो

केवल तीन दिन में, यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रबल तरीके से बहिष्कार किया गया है और उसके नेता के विदेशी मित्र भी लगातार कम होते नजर आ रहे हैं। रूस के खिलाफ कार्रवाई विविध, दूरगामी तरीकों से हो रही है, जो कि उल्लेखनीय हैं और इससे काफी हद तक दुनिया ने जुड़े होने के संकेत भी दिए हैं।

पढ़ें- ढाई साल की बच्ची का अपहरण, फिर दुष्कर्म के बाद की थी हत्या.. दोषी को सजा-ए-मौत

मैकलेस्टर कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर एवं एक भू-राजनीति विशेषज्ञ एंड्रयू लैथम ने कहा, ‘‘ स्थिति कुछ इस तरह से बदली है, जिसकी तीन-चार दिन पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। यह सब देखना वास्तव में बेहद अजीब है।’’

पढ़ें- यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर रूस का बड़ा हमला.. 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत.. कीव पर कब्जे के लिए कूच

केवल पिछले तीन दिन में कई बड़े कदम उठाए गए हैं। कई देशों की सरकारों से लेकर कई गठबंधनों, संगठनों आदि ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। कई मायने में ये प्रतिबंध ईरान और उत्तर कोरिया के खिलाफ लगे प्रतिबंधों से भी कहीं अधिक कड़े हैं।