Strong earthquake jolts western Indonesia, no tsunami warning

पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी नहीं….

Strong earthquake jolts western Indonesia : पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी नहीं....

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2023 / 10:10 AM IST, Published Date : January 16, 2023/10:10 am IST

जकार्ता । पश्चिमी इंडोनेशिया में सोमवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र समुद्र में था। भूकंप से कोई गंभीर क्षति या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है, जिसका केंद्र आचे प्रांत के एक तटीय जिले सिंगकिल से 48 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में 48 किलोमीटर की गहराई पर था।

Read more : पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी नहीं….

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। इंडोनेशिया की आबादी 27 करोड़ से अधिक है। प्रशांत महासागर में ‘रिंग ऑफ फायर’ पर इसकी स्थिति के कारण यहां भूकंप का खतरा अधिक रहता है। गौरतलब है कि पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में 21 नवंबर को आए 5.6 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 331 लोग मारे गए थे और करीब 600 लोग घायल हुए थे। इससे पहले सुलावेसी में 2018 में आए भूकंप और सुनामी में करीब 4,340 लोग मारे गए थे।

Read more : पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी नहीं….

वहीं 2004 में हिंद महासागर में एक अत्यंत शक्तिशाली भूकंप के कारण सुनामी आने से एक दर्जन देशों में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान गई थी, जिनमें अधिकतर लोग इंडोनेशिया के आचे प्रांत के थे।

 

 
Flowers