सूडानी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र दूत को अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित किया |

सूडानी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र दूत को अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित किया

सूडानी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र दूत को अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित किया

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 05:28 PM IST, Published Date : June 9, 2023/5:28 pm IST

काहिरा, नौ जून (एपी) सूडानी अधिकारियों ने कहा कि उनके देश में संयुक्त राष्ट्र के दूत वोल्कर पर्थेस अब अस्वीकार्य व्यक्ति हैं। पर्थेस सूडान के हिंसक संघर्ष में एक प्रमुख मध्यस्थ रहे हैं।

सूडान के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को देर रात इस संबंध में एक संक्षिप्त बयान जारी किया। इससे पहले देश की सेना के प्रमुख जनरल अब्देल फत्ताह बुरहान ने पर्थेस को पत्र लिख कर कहा था कि उन्हें उनके पद से हटा दिया जाना चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस को इस संबंध में सूचित किया गया है कि पर्थेस को औपचारिक रूप से देश में अस्वीकार्य व्यक्ति (पर्सोना नॉन ग्राटा) घोषित कर दिया गया है।

सूडान में 15 अप्रैल से, बुरहान नीत सूडानी सेना और जनरल मोहम्मद हमदान दगालो नीत अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं। हताहत नागरिकों की जानकारी रखने वाले संगठन डॉक्टर्स सिंडिकेट के अनुसार इन झड़पों में 860 से अधिक नागरिक मारे गए हैं। लेकिन अनुमान है कि हताहत लोगों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक हो सकती है।

पर्थेस को 2021 में विशेष दूत नियुक्त किया गया था और उसके बाद से ही वह सूडान में एक प्रमुख मध्यस्थ थे।

जर्मन राजनयिक पर्थेस बृहस्पतिवार को एक बैठक में भाग लेने के लिए इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में थे। सूडान सरकार के इस फैसले पर संयुक्त राष्ट्र और पर्थेस ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

पर्थेस के मूल देश जर्मनी ने सूडान की इस घोषणा की निंदा की। जर्मन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एंड्रिया सासे ने शुक्रवार को बर्लिन में कहा, ‘जर्मन सरकार के साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर्थ और उनके प्रयासों के साथ है।’

उसने कहा कि पर्थेस अब केन्या से अपना काम करते रहेंगे जहां वह जेद्दा में युद्धरत पक्षों के बीच बातचीत और संघर्ष विराम के लिए प्रयासरत हैं।

एपी अविनाश नरेश

नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers