Suicide attack in school, 19 killed, chaos ensued

स्कूल में आत्मघाती हमला, 19 लोगों की मौत, मची अफरातफरी

स्कूल में आत्मघाती हमला, 19 लोगों की मौत, मची अफरातफरी! Suicide attack in school, 19 killed, chaos ensued

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 30, 2022/10:39 pm IST

काबुल: Suicide attack in school अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने शिया बहुल इलाके में स्थित एक शिक्षा केंद्र पर शुक्रवार को हमला कर दिया, जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य लोग घायल हो गए। तालिबान के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता खालिद जदरान ने बताया कि दशती बारची इलाके में एक केंद्र में शुक्रवार को सुबह विस्फोट हुआ। इस क्षेत्र में अधिकतर, अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग रहते हैं। जदरान ने बताया कि हताहत हुए लोगों में कई छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं।

Read More: कॉरपोरेट जॉब गई तो शुरू किया घूमना, 5 स्टार होटलों में बिताती है रातें! अब तक कर चुकी हैं….

Suicide attack in school इस्लामिक स्टेट समूह ने दशती बारची और अन्य शिया बहुल इलाकों में विद्यालयों, अस्पतालों एवं मस्जिदों को हाल में कई बार निशाना बनाया है। इस केंद्र का नाम ‘काज हायर एजुकेशनल सेंटर’ है, जहां छात्रों को कॉलेज प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। हमले में बचे 19 वर्षीय शफी अकबरी ने बताया कि केंद्र में सुबह साढ़े छह बजे करीब 300 छात्र पहुंचे थे और करीब एक घंटे के सत्र के बाद विस्फोट हुआ। काबुल पुलिस के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता जदरान ने बताया कि विस्फोट में हताहत हुए लोगों में छात्र भी शामिल हैं, लेकिन उन्होंने उनकी सटीक संख्या नहीं बताई।

Read More: पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, यात्रियों के साथ किया सफर

जदरान ने बताया कि इस क्षेत्र के शैक्षणिक केंद्रों को बड़े कार्यक्रमों का आयोजन करते समय तालिबान से अतिरिक्त सुरक्षा की मांग करनी चाहिए। शुक्रवार को भी यहां बच्चों की तैयारी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी टकोर ने बाद में बताया कि पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है जिसके हमले से संबंध होने की आशंका है। काबुल स्थित ‘इमरजेंसी एनजीओ’ अस्पताल ने ट्वीट किया कि उसके पास अब तक 22 मरीज आएं हैं, जिनमें से ज्यादातर 18 साल से 25 साल की महिलाएं थीं जो परीक्षा दे रही थीं।

Read More: रिटायर्ड शिक्षकों को बड़ा तोहफा, इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान

विस्फोट की किसी ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है। तालिबान के अगस्त 2021 में देश की बागडोर अपने हाथ में लेने के बाद से उसके बड़े प्रतिद्वंद्वी इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने दशती बारची इलाके में कई बार हजारा समुदाय को निशाना बनाया है। अफगानिस्तान में तैनात अमेरिका की उप-राजदूत कैरेन डेकर और यूनिसेफ ने हमले की निंदा की है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers