Taliban celebrated the country's independence day

पहले मचाया कोहराम.. तालिबान अब मना रहा स्वतंत्रता दिवस

अफगानिस्तान में शासन संबंधी बढ़ती चुनौतियों के बीच तालिबान ने मनाया देश का स्वतंत्रता दिवस Taliban celebrated the country's independence day

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : August 19, 2021/2:11 pm IST

काबुल, 19 अगस्त (एपी) तालिबान ने ‘‘दुनिया की अहंकारी ताकत’’ अमेरिका को हराने की घोषणा करके बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान का स्वतंत्रता दिवस मनाया, लेकिन अब उसके सामने देश की सरकार को चलाने से लेकर सशस्त्र विरोध झेलने की संभावना जैसी कई चुनौतियां खड़ी हो रही हैं।

पढ़ें- यहां कोरोना की दूसरी लहर समाप्त हुई, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी 

अफगानिस्तान के एटीएम में नकदी समाप्त हो गई है और आयात पर निर्भर इस देश के तीन करोड़ 80 लाख लोगों के सामने खाद्य संकट पैदा हो गया है। ऐसे में तालिबान के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बिना सरकार चलाना बड़ी चुनौती होगी।

पढ़ें- 1547 के बाद रक्षाबंधन पर बन रहा महासंयोग, इन 5 राशियों के लिए होगा शुभ और फलदाई

इस बीच, अफगानिस्तान के पंजशीर घाटी में पहुंचे विपक्षी नेता ‘नदर्न अलायंस’ के बैनर तले सशस्त्र विरोध करने को लेकर चर्चा कर रहे हैं। यह स्थान ‘नदर्न अलाइंस’ लड़ाकों का गढ़ है, जिन्होंने 2001 में तालिबान के खिलाफ अमेरिका का साथ दिया था। यह एकमात्र प्रांत है जो तालिबान के हाथ नहीं आया है।

पढ़ें- इन्हें नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा, सूची की गई जारी

तालिबान ने अभी तक उस सरकार के लिए कोई योजना पेश नहीं की है, जिसे चलाने की वह इच्छा रखता है। उसने केवल इतना कहा है कि वह शरिया या इस्लामी कानून के आधार पर सरकार चलाएगा।

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)