मुख्य उप सचेतक के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश सरकार नये शराब कांड का सामना कर रही |

मुख्य उप सचेतक के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश सरकार नये शराब कांड का सामना कर रही

मुख्य उप सचेतक के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश सरकार नये शराब कांड का सामना कर रही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 1, 2022/5:46 pm IST

लंदन, एक जुलाई (एपी) ब्रिटेन की सरकार शराब पीने की एक घटना के सिलसिले में अपने उप मुख्य सचेतक के इस्तीफा देने के बाद एक और शराब कांड का सामना कर रही है। इस बीच, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से शुक्रवार को उक्त सांसद को कंजरवेटिव पार्टी से निष्कासित करने की मांग की गई।

क्रिस पिंचर, जिनकी भूमिका संसद में टोरी सदस्यों के बीच अनुशासन बनाये रखने की है, ने बृहस्पतिवार को जॉनसन को अपना त्याग पत्र सौंपा।

उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘मैंने बुधवार रात काफी शराब पी थी। मैंने खुद को और अन्य लोगों को शर्मिंदा किया तथा इसके लिए आपसे और संबद्ध लोगों से माफी मांगता हूं।’’

हालांकि, उन्होंने कहा कि वह कंजरवेटिव पार्टी के सांसद बने रहेंगे और संसद में जॉनसन का समर्थन जारी रखेंगे।

जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित अपने आवास के बाहर पत्रकारों के इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या वह पिंचर को पार्टी से निलंबित करेंगे।

पिंचर के उप मुख्य सचेतक पद से इस्तीफे ने पार्टी की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

उल्लेखनीय है कि जॉनसन को पिछले महीने एक अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था, जो कोविड-19 के कारण लगाये गये लॉकडाउन के दौरान सरकारी इमारतों में आयोजन करने की जांच से संबद्ध था। इसके अलावा, हाउस ऑफ कॉमंस में मोबाइल फोन में अश्लील वीडियो देखने को लेकर कंजरवेटिव पार्टी के एक सांसद को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

हालिया उपचुनावों में टोरियों के दो सीट पर हारने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष ओलिवर डावडेन ने पिछले हफ्ते पद से इस्तीफा दे दिया।

ब्रिटिश समाचार पत्र द सन की खबर में कहा गया है कि पिंचर ने लंदन में स्थित एक क्लब में दो बुधवार रात दो व्यक्तियों को जबरन छुआ था।

लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि उसे कार्यक्रम के दौरान कोई हमला होने की अभी तक सूचना नहीं मिली है।

यह दूसरा मौका है जब पिंचर (52) ने सरकार के सचेतक की जिम्मेदारी छोड़ी है। नवंबर 2017 में उन्होंने एक शिकायत के बाद ‘जूनियर व्हिप’ (कनिष्ठ सचेतक) पद से इस्तीफा दे दिया था।

लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रेयनर ने कहा, ‘‘यह नया प्रकरण यह प्रदर्शित करता है कि बोरिस जॉनसन के शासन के तहत सार्वजनिक जीवन में कितना पतन हो गया है।’’

एपी सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)