कोविड टीके की तीन खुराक से पांच साल से कम आयु के बच्चों को मिलेगी मजबूत प्रतिरक्षा:फाइजर |

कोविड टीके की तीन खुराक से पांच साल से कम आयु के बच्चों को मिलेगी मजबूत प्रतिरक्षा:फाइजर

कोविड टीके की तीन खुराक से पांच साल से कम आयु के बच्चों को मिलेगी मजबूत प्रतिरक्षा:फाइजर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : May 23, 2022/5:50 pm IST

वाशिंगटन, 23 मई (एपी) फाइजर के कोविड-19 टीके की तीन खुराक पांच साल से कम आयु के बच्चों को मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान कर सकती है। कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की।

फाइजर की योजना छोटे बच्चों को टीके की खुराक दिलाने की दिशा में कदम उठाते हुए इस सप्ताहांत में अमेरिकी नियामकों को आंकड़े मुहैया करने की योजना है।

अपने छोटे बच्चों और शिशुओं का, खासतौर पर कोविड-19 के मामले बढ़ने पर, टीकाकरण कराने के लिए माता-पिता के महीनों तक परेशान रहने तथा बेचैनी से प्रतीक्षा करने के बाद यह खबर आई है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में पांच साल से कम आयु के 1.8 करोड़ बच्चे ही ऐसे हैं, जो कोविड टीकाकरण के लिए पात्र नहीं हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने प्रतिद्वंद्वी कंपनी मोडेर्ना के आंकड़ों का मूल्यांकन शुरू कर दिया है, जिसके द्वारा छह साल से कम आयु के बच्चों के लिए गर्मियों के मौसम में दो खुराक वाला टीका पेश करने की उम्मीद है।

फाइजर का लक्ष्य छोटे बच्चों को कम मात्रा में खुराक-वयस्कों को दी जाने वाली खुराक का महज 10वां भाग- देने का लक्ष्य है लेकिन उसने परीक्षण के दौरान पाया कि दो खुराक छोटे बच्चों के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नजर नहीं आ रही है।

इसलिए, अनुसंधानकर्ताओं ने सर्दियों के मौसम में कोविड के ओमीक्रोन स्वरूप का प्रसार होने के दौरान छह महीने से चार साल तक के 1,600 बच्चों को तीसरी खुराक दी।

फाइजर और उसके साझेदार बायोएनटेक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अतिरिक्त खुराक ने जादू का काम किया, जिसने टीके के आपात उपयोग की एफडीए की अर्हता पूरी करने के लिए वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ा दिया।

कंपनियों ने कहा कि प्राथमिक आंकड़ों से पता चलता है कि तीन खुराक की श्रृंखला लक्षण वाले कोविड-19 की रोकथाम में 80 प्रतिशत प्रभावी हैं। लेकिन उन्होंने आगाह किया कि गणना अप्रैल के अंत तक अध्ययन के प्रतिभागियों में सिर्फ 10 मामलों पर आधारित है।

अध्ययन के नियमों के मुताबिक, प्रभावकारिता को औपचारिक रूप से निर्धारित करने के लिए कम से कम 21 मामलों की जरूरत है और फाइजर ने अधिक आंकड़े आने पर यशाशीघ्र अद्यतन जानकारी देने का वादा किया है।

कंपनियों ने प्रथम दो खुराकों पर एफडीए को आंकड़े सौंप दिये हैं और बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ उगुर सचिन ने कहा कि तीसरे व अंतिम खुराक के आंकड़े इस हफ्ते सौंप दिये जाएंगे।

एफडीए ने फाइजर और मोडेरना के आंकड़ों पर सार्वजनिक चर्चा करने के लिए अपने वैज्ञानिक सलाहकारों के वास्ते अगले महीने अस्थायी तारीखें निर्धारित की हैं।

एपी सुभाष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers