यूक्रेन मारियुपोल के इस्पात संयंत्र से अपने सैनिकों की निकासी में जुटा |

यूक्रेन मारियुपोल के इस्पात संयंत्र से अपने सैनिकों की निकासी में जुटा

यूक्रेन मारियुपोल के इस्पात संयंत्र से अपने सैनिकों की निकासी में जुटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 17, 2022/6:31 pm IST

कीव, 17 मई (एपी) मारियुपोल में अंतिम ठिकाने की रक्षा करने वाले यूक्रेन के सैकड़ों सैनिकों को रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में ले जाया गया है और अधिकारी बाकियों को भी मंगलवार को निकालने में लगे रहे। संयंत्र से सैनिकों की निकासी के साथ शहर में यह घेराबंदी की समाप्ति का संकेत हो सकता है जो यूक्रेन के प्रतिरोध का प्रतीक बन चुका है।

रूस ने अभियान को सामूहिक आत्मसमर्पण कहा है। वहीं, यूक्रेन ने इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया लेकिन कहा कि उसका अभियान पूरा हो चुका है। शहर में यूक्रेन के सैनिकों के अंतिम गढ़ एक इस्पात संयंत्र से सोमवार को 260 से ज्यादा सैनिकों को निकाला गया जिनमें से अधिकतर घायल थे।

दोनों पक्षों के अधिकारियों ने कहा कि इन सैनिकों को अलगाववादियों के कब्जे वाले दो शहरों में ले जाया गया है। कुछ सैनिक अब भी अजोवस्तल इस्पात संयंत्र में हैं जिनकी संख्या के बारे में पता नहीं है।

यह संयंत्र 11 वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है। अब इस संयंत्र को छोड़कर समूचे मारियुपोल शहर पर रूसी सैनिकों का कब्जा हो चुका है।

संयंत्र पर पूर्ण कब्जा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। यह रूस को युद्ध की अब तक की सबसे बड़ी जीत दिलाएगा और पूर्वी यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ में कहीं और आक्रामक कार्रवाई के लिए सैन्य बलों को पहुंचाने में मदद कर सकता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, ‘‘यूक्रेन को जिंदा रहने के लिए अपने नायकों की जरूरत है। यह हमारा सिद्धांत है।’’ उन्होंने कहा कि गोलाबारी में तबाह हो चुके संयंत्र से निकासी का काम जारी है। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘उनमें से कई सैनिक गंभीर रूप से घायल हैं। उन्हें चिकित्सा मदद दी जा रही है। उन्हें घर लाने का काम जारी है और इसके लिए संवेदनशीलता एवं समय की जरूरत है।’’

यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने कहा कि 260 से अधिक सैनिकों को संयंत्र से निकाला गया जिनमें से 53 गंभीर रूप से घायल थे। वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि 265 सैनिक निकाले गए जिनमें से 51 गंभीर रूप से घायल थे।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers