Ukraine Russia War: अपने ही सैनिकों को सीधे गोली मारने का आदेश क्यों दे रहे पुतिन? जानें वजह |

Ukraine Russia War: अपने ही सैनिकों को सीधे गोली मारने का आदेश क्यों दे रहे पुतिन? जानें वजह

बता दें कि यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोन से हमलों के चलते कई इलाके पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। कई जगह बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : November 6, 2022/9:09 am IST

Russia shoot its own Soldiers: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से जारी युद्ध के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। पुतिन खुद ही अपने जवानों के खून के प्यासे हो गए हैं। पुतिन ने ऐसे रूसी सैनिकों को गोली मारने के आदेश दिए हैं, जोकि यूक्रेन के युद्ध क्षेत्र से पीछे हट रहे हैं । बता दें कि यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोन से हमलों के चलते कई इलाके पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। कई जगह बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं।

read more: भाजपा महिला मोर्चा की बाइक रैली आज, पूरे शहर का करेंगे भ्रमण

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि रूस की सेना यूक्रेन में पीछे हटते हुए पकड़े गए सैनिकों को गोली मारने के उद्देश्य से यूनिट्स की तैनाती कर रही है। एक खुफिया अपडेट में, मंत्रालय ने कहा कि कम मनोबल और लड़ने की अनिच्छा के कारण, रूसी सेना ने शायद ‘बैरियर सैनिकों’ या ‘अवरुद्ध यूनिट्स’ को तैनात करना शुरू कर दिया है। इसमें कहा गया है, “इन यूनिट्स ने अपने पीछे हटने वाले सैनिकों को गोली मारने की धमकी दी है और इसका इस्तेमाल पिछले कुछ संघर्षों में किया जा चुका है।”

कमजोर हो रहा है सैनिकों का आत्मविश्वास

Russia shoot its own Soldiers: मंत्रालय के अनुसार रूसी जनरलों ने संभवतः अपने कमांडरों से कहा है कि वे यूक्रेन में रहने वालों के खिलाफ हथियारों का इस्तेमाल करें। रिपोर्ट्स में यूक्रेन में युद्ध लड़ रहे रूसी सैनिकों के कमजोर आत्मविश्वास की ओर भी इशारा किया गया है। खासतौर पर सितंबर से जब से यूक्रेन ने वापस से अपने क्षेत्रों पर फिर से कब्जा जमाना शुरू कर दिया था। रूस की सेना यूक्रेन से पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र के लाइमैन शहर सहित देश के कुछ इलाकों में पीछे हट गई है।

read more: T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इस क्रिकेटर ने किया रेप! पुलिस ने होटल से किया गिरफ्तार

लड़ने से मना कर रहे रूसी सैनिक

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने जून में कहा था कि रूसी सैनिकों के आदेशों से इनकार करने के मामले भी सामने आए हैं, जिसके कारण अधिकारियों और उनके सैनिकों के बीच सशस्त्र गतिरोध भी हुआ। यूक्रेन ने कई रूसी सैनिकों की कॉल को भी इंटरसेप्ट किया है, जिसमें वे रूसी नेतृत्व के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं और यहां तक कह रहे हैं कि वे घायल होना चाहते हैं, जिससे घर वापस जा सकें। वहीं, कई युवाओं ने तो रूस भी छोड़ दिया है, ताकि यूक्रेन के साथ होने वाले युद्ध में हिस्सा न लेना पड़े।

 
Flowers