संरा सुरक्षा परिषद ने पेशावर में मस्जिद पर हुए हमले की निंदा की |

संरा सुरक्षा परिषद ने पेशावर में मस्जिद पर हुए हमले की निंदा की

संरा सुरक्षा परिषद ने पेशावर में मस्जिद पर हुए हमले की निंदा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : March 7, 2022/5:47 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, सात मार्च (भाषा) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने पिछले हफ्ते पेशावर में एक शिया मस्जिद में ‘कायरतापूर्ण’ और ‘जघन्य’ आतंकवादी हमले की निंदा की और आतंकवाद के इन निंदनीय कृत्यों के अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

अफगानिस्तान की सीमा से लगे अशांत क्षेत्र में आईएसआईएस-खुरासान से संबद्धता का दावा करने वाले एक आत्मघाती हमलावर ने शुक्रवार को खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में एक मस्जिद के अंदर खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया था। इस विस्फोट को क्षेत्र में सबसे घातक हमलों में से एक माना जा रहा है।

पाकिस्तान में सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक इस धमाके में 63 लोगों की मौत हो गई जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

परिषद के अध्यक्ष लाना जकी नुसेबीह ने एक बयान में कहा, “सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने शुक्रवार, चार मार्च 2022 को पाकिस्तान के पेशावर में कूचा रिसालदार मस्जिद में हुए जघन्य और कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की।”

सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और पुष्टि की कि आतंकवाद अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है।

यूएनएससी ने बयान में कहा, “सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने आतंकवाद के इन निंदनीय कृत्यों के अपराधियों, आयोजकों, वित्तपोषकों और प्रायोजकों को न्याय के दायरे में लाने की आवश्यकता को रेखांकित किया और सभी राष्ट्रों से अंतरराष्ट्रीय कानून और प्रासंगिक सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत अपने दायित्वों के अनुसार सक्रिय रूप से इस संबंध में पाकिस्तान सरकार और अन्य सभी संबंधित अधिकारियों का सहयोग करने का आग्रह किया।”

जांच अधिकारियों ने रविवार को इस हमले के लिए जिम्मेदार पूरे नेटवर्क और हमलावरों के परिवार के सदस्यों का पता लगाने का दावा किया है।

भाषा प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)