90 crore people corona positive in China

COVID-19 Update : चीन में बेकाबू हुए हालात, 90 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, अस्पतालों में नहीं है जगह

COVID-19 Update : चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है। एक यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार 11 जनवरी तक चीन में लगभग 90 करोड़ लोग कोरोना

Edited By :   Modified Date:  January 14, 2023 / 11:53 AM IST, Published Date : January 14, 2023/11:53 am IST

नई दिल्ली : COVID-19 Update : चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है। एक यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार 11 जनवरी तक चीन में लगभग 90 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। मीडिया रिपोटरें में यह जानकारी दी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश की 64 फीसदी आबादी में वायरस है। इसमें गांसु प्रांत रैंक में सबसे ऊपर है, जहां 91 प्रतिशत लोगों के संक्रमित होने की सूचना दी जाती है, इसके बाद युन्नान (84 प्रतिशत) और किन्हाई (80 प्रतिशत) हैं। एक शीर्ष चीनी महामारी विज्ञानी ने भी चेतावनी दी थी कि ग्रामीण चीन में नए साल के दौरान मामले बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें : वरिष्ठ नागरिकों को नए साल का बड़ा गिफ्ट, FD पर 8.25 फीसदी ब्याज, धमाकेदार रिटर्न और सुरक्षा एकसाथ 

दो से तीन महीने रह सकती है कोविड लहर

COVID-19 Update :  चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख जेंग गुआंग ने कहा कि चीन में कोविड लहर का चरम दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है। महामारी शुरू होने के बाद पहली बार चंद्र नव वर्ष से पहले लाखों चीनी अपने गृहनगर की यात्रा कर रहे हैं। जीरो कोविड को छोड़ने के बाद से चीन ने दैनिक कोविड आंकड़े देना बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें : किन्नरों ने मिलकर युवक का काटा प्राइवेट पार्ट, इस बात से थे नाराज, पुलिस ने किया गिरफ्तार 

अस्पतालों में हुई रोगियों की भीड़

COVID-19 Update :  एक रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन बड़े शहरों के अस्पतालों में देश भर में वायरस फैलने के कारण कोविड रोगियों की भीड़ हो गई है। इस महीने की शुरूआत में एक कार्यक्रम में, कैक्सिन समाचार आउटलेट में रिपोर्ट की गई टिप्पणी में जेंग ने कहा कि यह ‘ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में कई बुजुर्ग, बीमार और विकलांग पहले से ही कोविड इलाज के मामले में पीछे छूट रहे हैं। चीन का मध्य हेनान प्रांत एकमात्र ऐसा प्रांत है जिसने संक्रमण दर का विवरण दिया है। इस महीने की शुरुआत में वहां के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा था कि लगभग 90 प्रतिशत आबादी में कोविड था, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान दर देखी गई थी।

यह भी पढ़ें : Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर कर लें ये छोटा सा काम, जाग उठेंगे भाग्य, खुश हो जाएंगे ये पांच देव 

कई प्रांत और शहर संक्रमण पार कर चुके है पीक

COVID-19 Update :  हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि कई प्रांत और शहर संक्रमण के पीक को पार कर चुके हैं। चीन में चंद्र नव वर्ष की छुट्टियां, जो आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती हैं, दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रवासन में शामिल हैं कुल मिलाकर लगभग दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद है और लाखों लोग पहले ही यात्रा कर चुके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें