अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने मुलाकात के लिये चीन के इनकार को दुर्भाग्यपूर्ण बताया |

अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने मुलाकात के लिये चीन के इनकार को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने मुलाकात के लिये चीन के इनकार को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:21 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:21 pm IST

तोक्यो, एक जून (एपी) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बृहस्पतिवार को तोक्यो में संवाद के महत्व पर जोर दिया और इस बात को दुर्भाग्यपूर्ण बताया कि उनके चीनी समकक्ष ने सिंगापुर में आगामी वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन में उनसे मिलने से इनकार कर दिया है।

इस सप्ताह के अंत में वार्षिक ‘शांगरी-ला संवाद एशिया’ सुरक्षा शिखर सम्मेलन में जाने के दौरान ऑस्टिन ने जापानी रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा के साथ बातचीत की।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र और जलमार्गों में चीन की बढ़ती सैन्य कार्रवाइयों को ध्यान में रखते हुए तोक्यो में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमारे विमानों और हमारे सहयोगियों के विमानों के सामने आक्रामक रूप से आना, यह बहुत ही चिंता का विषय है, और हम आशा करते हैं कि वे अपनी कार्रवाई में बदलाव करेंगे।”

अमेरिकी सेना ने मंगलवार को कहा कि एक चीनी लड़ाकू विमान ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी टोही विमान के बेहद करीब आक्रामक रूप से उड़ान भरी, जिसके कारण अमेरिकी पायलट को अशांत स्थिति में उड़ान भरनी पड़ी।

ऑस्टिन ने कहा, “मैं किसी बिंदु पर एक ऐसी घटना के बारे में चिंतित हूं जो बहुत, बहुत तेजी से बेकाबू स्थिति में बदल सकती है।” उन्होंने कहा, “ मैं नेतृत्व के साथ बातचीत के किसी भी अवसर का स्वागत करूंगा। मुझे लगता है कि रक्षा विभागों को नियमित आधार पर एक दूसरे से बात करनी चाहिए या संचार के लिए खुले माध्यम होने चाहिए।”

बीजिंग ने कहा कि सुरक्षा शिखर सम्मेलन में ऑस्टिन और उनके चीनी समकक्ष के बीच कोई बैठक नहीं होगी, हालांकि हमादा के इसमें (सम्मेलन में) भाग लेने और चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री ली शांगफू के साथ बैठक करने की उम्मीद है।

एपी

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)