अमेरिका के उप विदेश मंत्री ने भारतीय मंत्रियों व अधिकारियों से मुलाकात की |

अमेरिका के उप विदेश मंत्री ने भारतीय मंत्रियों व अधिकारियों से मुलाकात की

अमेरिका के उप विदेश मंत्री ने भारतीय मंत्रियों व अधिकारियों से मुलाकात की

:   Modified Date:  February 23, 2024 / 09:30 AM IST, Published Date : February 23, 2024/9:30 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 23 फरवरी (भाषा) अमेरिका के उप विदेश मंत्री रिचर्ड वर्मा ने अमेरिका-भारत वैश्विक भागीदारी को प्रगाढ़ बनाने और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नयी दिल्ली में भारत के वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की। वर्मा के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

प्रबंधन एवं संसाधन मामलों के उप विदेश मंत्री वर्मा विदेश मंत्रालय में उच्च पद पर आसीन भारतीय-अमेरिकी हैं।

भारत में अमेरिका के राजदूत रहे वर्मा 19 से 21 फरवरी के बीच भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे।

वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यु मिलर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वर्मा ने नयी दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा, रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिसरी से मुलाकात की।

मिलर ने कहा कि वर्मा की बैठकों के दौरान मुक्त, सुरक्षित व समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका-भारत सहयोग और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा की गई। उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच व्यापार व आर्थिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करने के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की। मिलर ने कहा, ‘उप विदेश मंत्री और भारतीय अधिकारियों ने वैश्विक मुद्दों के समाधान को लेकर करीबी साझेदारी के लाभों का जिक्र किया।”

वर्मा एक स्वतंत्र, सुरक्षित और समृद्ध क्षेत्र के लिए अमेरिका की स्थायी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए शुक्रवार तक भारत, श्रीलंका और मालदीव की छह दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

भाषा जोहेब प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers