अमेरिका: कोलोराडो वनाग्नि से सैकड़ों मकान जलकर खाक,लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया |

अमेरिका: कोलोराडो वनाग्नि से सैकड़ों मकान जलकर खाक,लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

अमेरिका: कोलोराडो वनाग्नि से सैकड़ों मकान जलकर खाक,लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 31, 2021/8:58 am IST

डेनवर (अमेरिका), 31 दिसंबर (एपी) अमेरिका के डेनवर में कोलोराडो के जंगल में लगी आग के फैलने से करीब 580 मकान, एक होटल और एक शॉपिंग सेंटर जलकर खाक हो गया। आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

बोल्डर काउंटी के शेरिफ जो पेले ने बताया कि एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना मिली है। पूरे क्षेत्र में 105 मील प्रति घंटे (169 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से हवा चलने से आग के तेजी से फैलने के कारण कई अन्य लोगों के हताहत होने की आशंका को भी उन्होंने खारिज नहीं किया।

करीब 2.5 वर्ग मील (6.5 वर्ग किलोमीटर) में फैली जंगल की आग से क्षेत्र के कई हिस्से धुएं से भर गए हैं और आसमान में लपटे उठती दिखाई दे रही हैं।

करीब 21,000 की आबादी वाले लुइसविले शहर को खाली करने का आदेश दिया गया था। इससे पहले सुपिरियर को खाली करने का आदेश दिया गया था, जहां की आबादी करीब 13,000 है। ये पड़ोसी शहर डेनवर के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) दूरी पर स्थित हैं।

कोलोराडो के जंगल में यह आग बृहस्पतिवार को लगनी शुरू हुई थी।

इस बीच, प्रवक्ता केली क्रिस्टेंसन ने बताया कि आग में झुलसे छह लोगों का ‘यूसीहेल्थ ब्रूमफील्ड अस्पताल’ में इलाज चल रहा है। अमेरिकी राजमार्ग-36 के एक हिस्से को भी बंद कर दिया गया है।

एपी निहारिका शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)