अमेरिका ने पराग्वे के उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार के आरोप में प्रतिबंध लगाए |

अमेरिका ने पराग्वे के उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार के आरोप में प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने पराग्वे के उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार के आरोप में प्रतिबंध लगाए

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 10:34 AM IST, Published Date : January 27, 2023/10:34 am IST

लीमा, 27 जनवरी (एपी) अमेरिका ने पराग्वे के उपराष्ट्रपति ह्यूगो वेलक्वेज मोरिनो और पूर्व राष्ट्रपति होरासियो कार्टेस जारा पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार में शामिल होने और आतंकवादी संगठनों के सदस्यों के साथ संबंध रखने के आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिका के वित्त विभाग ने कहा कि मोरिनो और जारा “पराग्वे में लोकतांत्रिक संस्थानों को कमजोर करने वाले संस्थागत भ्रष्टाचार” में शामिल रहे हैं और हिजबुल्ला के सदस्यों से संबंध रखते हैं, जिसे अमेरिका ने एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित कर रखा है।

पराग्वे में अमेरिका के राजदूत मार्क ओस्टफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके मद्देनजर मोरिनो और जारा को अमेरिका की वित्तीय प्रणालियों के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

ओस्टफील्ड ने कहा कि मोरिनो और जारा के नाम पिछले साल अमेरिका द्वारा जारी भ्रष्ट नेताओं की सूची में शामिल थे, लेकिन अब उन पर लगे आरोपों का दायरा बढ़ गया है।

कोषागार विभाग ने बताया कि जारा के मलिकाना हक या नियंत्रण वाली चार कंपनियों को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिनमें टैबाकोस यूएसए, बेबिडास यूएसए, डॉमिनिकाना एक्विजिशन और फ्रिगोरिफिको काह्जा शामिल हैं।

भाषा पारुल प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)