अमेरिका: मॉर्डना के कोविड-19 टीके देशभर में भेजने की तैयारी | US: Mordana's Covid-19 vaccine ready to be sent across the country

अमेरिका: मॉर्डना के कोविड-19 टीके देशभर में भेजने की तैयारी

अमेरिका: मॉर्डना के कोविड-19 टीके देशभर में भेजने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 20, 2020/2:07 pm IST

ऑलिव ब्रांच, 20 दिसंबर (एपी) अमेरिका में अधिकृत किए गए कोविड-19 के मॉर्डना कंपनी द्वारा विकसित गए टीके की खेप को भेजने के लिए रविवार से कर्मचारियों ने काम शुरू कर दिया।

मॉर्डना इंक तथा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा विकसित किए गए टीकों को मेमफिस इलाके की एक फैक्टरी में कर्मचारी डिब्बों में बंद करने का काम कर रहे हैं।

टीके की खुराक सोमवार से देनी शुरू की जा सकती है। तीन दिन पहले ही अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इस टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

विशेषज्ञ समिति यह फैसला करेगी कि मॉर्डना के टीके, फाइजर तथा जर्मनी की कंपनी बायोएनटेक द्वारा विकसित टीके की पहली खुराक किन लोगों को दी जानी है क्योंकि आम जनता के लिए बसंत तक पर्याप्त टीके उपलब्ध नहीं होने वाले हैं इसलिए अगले कुछ महीनों तक इन्हें प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा।

फाइजर के टीकों की पहली खेप एक हफ्ते पहले भेजी गई थी और अगले दिन से इसके टीके लगाने शुरू कर दिए गए थे जिसके साथ ही देश का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान आरंभ हुआ था।

अमेरिका में प्रतिदिन औसतन 2,19,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा रहे हैं। देश में अब तक 3,14,000 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

यह महामारी दुनियाभर में 17 लाख लोगों की जान ले चुकी है।

एपी मानसी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers