अमेरिका में हुए अध्ययन के अनुसार टीका 79 प्रतिशत तक प्रभावी: एस्ट्राजेनेका | Vaccine effective up 79 percent according to U.S. study: AstraZeneca

अमेरिका में हुए अध्ययन के अनुसार टीका 79 प्रतिशत तक प्रभावी: एस्ट्राजेनेका

अमेरिका में हुए अध्ययन के अनुसार टीका 79 प्रतिशत तक प्रभावी: एस्ट्राजेनेका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 22, 2021/8:58 am IST

लंदन, 22 मार्च (एपी) ब्रिटिश-स्वीडिश औषधि निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि उसके द्वारा बनाए गए कोविड-19 के टीके पर अमेरिका में हुए एक अध्ययन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार यह टीका 79 प्रतिशत तक असरदार है।

विश्व भर में एस्ट्राजेनेका टीके के प्रयोग को 50 से अधिक देशों ने मान्यता दी है, लेकिन अमेरिका में अभी इसके उपयोग की अनुमति नहीं दी गई है।

अमेरिका में हुए अध्ययन में 30 हजार लोगों को शामिल किया गया, जिनमें से 20 हजार को टीका लगाया गया, जबकि बाकी को टीके की ‘डमी’ खुराक दी गई।

अध्ययन के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए।

एस्ट्राजेनेका के एक बयान में कहा गया है कि उसका टीका कोविड-19 को रोकने में 79 प्रतिशत तक प्रभावी है और इस रोग को गंभीर होने से रोकने में सौ प्रतिशत तक असरदार है।

जांचकर्ताओं ने कहा कि टीका सभी उम्र के लोगों पर असरदार है, जो कि इससे पहले अन्य देशों में हुए अध्ययन में साबित नहीं हो पाया था।

इस अध्ययन के प्रारंभिक नतीजे उन आंकड़ों में से एक हैं, जिन्हें एस्ट्राजेनेका द्वारा खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को सौंपना है।

इसके बाद, एफडीए की सलाहकार समिति, टीके के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने से पहले सार्वजनिक तौर पर साक्ष्यों पर चर्चा करेगी।

हालांकि वैज्ञानिक, अमेरिका में हुए अध्ययन के पूरे नतीजे आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि यह टीका कितना प्रभावी है।

एपी यश सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)