हमने पूर्वी यूक्रेन में रूसी हमले को नाकाम कर दिया: यूक्रेन |

हमने पूर्वी यूक्रेन में रूसी हमले को नाकाम कर दिया: यूक्रेन

हमने पूर्वी यूक्रेन में रूसी हमले को नाकाम कर दिया: यूक्रेन

:   November 29, 2022 / 08:33 PM IST

कीव, 20 मई (एपी) यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके सैनिकों ने देश के पूर्वी हिस्से में रूसी हमले को नाकाम कर दिया है।

रूस पूर्वी क्षेत्र में बढ़त हासिल करने के लिए संघर्ष का सामना कर रहा है। अब इस क्षेत्र में युद्ध केंद्रित हो गया है और रूस ने अपने अभियान को तेज किया है।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय का आकलन है कि बंदरगाह शहर मारियूपोल की महीनों की घेराबंदी से रूसी सैनिक हताश हैं और उन्हें पुन: संगठित होने के लिए समय की जरूरत है, जो संभवत: उन्हें नहीं मिलेगा।

यह शहर और यहां का इस्पात कारखाना यूक्रेन के प्रतिरोध का प्रतीक बन गया है, जिसपर रूस कई हफ्तों से हमला कर रहा है। इसके बावजूद यूक्रेन के सैनिक डटे हुए हैं और आश्चर्यजनक रूप से अपने से बड़ी सेना का मजबूती से प्रतिवाद कर रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाल के दिनों में 1,700 से अधिक यूक्रेनियाई सैनिकों के आत्मसमर्पण के बावजूद शुक्रवार को भी कई यूक्रेनियाई सैनिक अजोवस्ताल कारखाने में जमे हुए हैं। हालांकि, उनकी संख्या स्पष्ट नहीं है।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय का आकलन है कि इस्पात कारखाने पर लड़ाई कम होने के बाद रूस ने अपने सैनिकों को वहां से हटाना शुरू कर दिया है। मंत्रालय का आकलन है कि रूसी कमांडर अपने सैनिकों को डोनबास में जल्द भेजने को लेकर दबाव में है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इसका अभिप्राय है कि रूस तेजी से बिना पर्याप्त तैयारी के अपने सैनिकों की पुन: तैनाती करेगा जिससे उनके लिए और खतरा पैदा होगा।’’

उल्लेखनीय है कि युद्ध के शुरुआती दिनों में यूक्रेन की राजधानी पर कब्जा करने में असफल रहने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर का ध्यान अब डोनबास इलाके पर है। इस क्षेत्र में पिछले आठ साल से रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेनियाई सेना से लड़ रहे हैं।

डोनबास के गवर्नर ने शुक्रवार ने बताया कि रूसी सैनिकों ने लिसिकांस्क और सेवरोदोनेत्स्क शहरों पर हमला किया जो डोनाबास के लुहांस्क क्षेत्र में है।

सेरहिये हैदाई ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि पूरे क्षेत्र में 12 लोगों की मौत हुई है और 60 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने दावा किया,‘‘लेकिन सेवरोदोनेत्स्क पर किया गया हमला असफल रहा।’’

हैदाई और यूक्रेनियाई सेना के जनरल स्टाफ ने दावा किया कि रूस को नुकसान हुआ है। हालांकि, उनके दावे की स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो सकी।

पूर्वी यूक्रेन पर रूस की कार्रवाई का संदर्भ देते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा, ‘‘ वहां नरक की स्थिति है, यह अतिशयोक्ति नहीं है।’’

उन्होंने बृहस्पतिवार रात को जारी वीडियो संदेश में कहा, ‘‘क्रूर और बिना सोचे-समझे सेवरोदोनेत्स्क पर बमबमारी की जा रही है। केवल एक दिन में 12 लोगों की मौत हुई है और दर्जनों अन्य घायल हुए हैं।’’

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers