(इंगे ग्नैट और कैथलीन डी बोअर, स्विनबर्न प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय)
मेलबर्न, चार दिसंबर (द कन्वरसेशन) यदि आप कभी अंडर-12 टीम का खेल देखने मैदान के किनारे बैठे हों, तो आपको पता होगा कि कुछ बच्चे बेहद प्रतिस्पर्धी होते हैं, जबकि अन्य केवल सामाजिक मेलजोल के लिए वहां होते हैं।
कार्यस्थल पर दो सहकर्मी एक ही जैसे कार्य पर अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं, जहां एक खुद को साबित करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करेगा, जबकि दूसरा इसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लेगा।
और हम सब जानते हैं कि पारिवारिक माहौल में क्या होता है। यह इस बात की याद दिलाता है कि प्रतिस्पर्धा सबसे करीबी रिश्तों की भी परीक्षा ले सकती है।
कम या ज्यादा प्रतिस्पर्धी होने के अपने फायदे और नुकसान हैं, और ये पूरी तरह से संदर्भ पर निर्भर करते हैं। लेकिन असल में हम कितने प्रतिस्पर्धी हैं, इस अंतर को कौन सी चीज प्रभावित करती है, और क्या हम बदलाव का विकल्प चुन सकते हैं?
प्रतिस्पर्धा आखिर है क्या : प्रतिस्पर्धा सिर्फ जीतने की चाहत से कहीं बढ़कर है। यह दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश और अपने आस-पास के लोगों से अपनी तुलना करके सफलता का मूल्यांकन करने की एक जटिल प्रवृत्ति है। लोग प्रतिस्पर्धी होने के पहलुओं का आनंद ले सकते हैं, जिसमें शामिल प्रयास और अच्छा प्रदर्शन, दोनों से संतुष्टि मिलती है।
प्रतिस्पर्धी व्यवहार आत्म-सुधार के साथ-साथ व्यक्तिगत उपलब्धि की प्रेरणा से भी संबंधित हो सकता है।
यदि हम जीतने, प्रदर्शन में सुधार करने और दूसरों की तुलना में स्वयं का मूल्यांकन करने के लिए अत्यधिक प्रेरित हैं, तो हम अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रवृत्ति के हो सकते हैं। अधिक प्रतिस्पर्धी व्यक्तियों में कर्तव्यनिष्ठा जैसे व्यक्तित्वगत लक्षण अधिक पाए जाते हैं।
आपकी संस्कृति भी इस बात पर प्रभाव डालती है कि आप कितने प्रतिस्पर्धी हैं। प्रतिस्पर्धी परिवार, कक्षाएं या कार्यस्थल, प्रतिस्पर्धी भावनाओं को बढ़ा सकते हैं जबकि अधिक सहयोगात्मक वातावरण उन्हें कम कर सकता है।
उदाहरण के लिए, शोध में पाया गया है कि माता-पिता की अधिक भागीदारी और अपेक्षाएं न केवल शैक्षणिक उपलब्धि को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, बल्कि बच्चों को अधिक प्रतिस्पर्धी भी बना सकती हैं।
प्रतिस्पर्धा की व्याख्या और अभिव्यक्ति भी संस्कृतियों में अलग-अलग तरीके से की जाती है। परंपरागत रूप से, व्यक्तिवादी संस्कृतियां बाह्य रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं, जबकि सामूहिक संस्कृतियां समूह सामंजस्य बनाए रखने के प्रयास में अप्रत्यक्ष रूप से अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं।
यदि आप अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिस्पर्धी हैं, तो इसका परिणाम दूसरों से उपयोगी जानकारी छिपाने, स्वयं की तुलना दूसरों से करने या अपने साथियों की सफलता पर करीबी नजर रखने के रूप में सामने आ सकता है।
क्या हम प्रतिस्पर्धा की प्रवृति को माप सकते हैं : शोध बताते हैं कि प्रतिस्पर्धा की प्रवृति बहुआयामी होती है, और विभिन्न मापदंड अलग-अलग मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं पर जोर देते हैं।
हालांकि, ऐसी कई प्रश्नावलियां उपलब्ध हैं जो किसी व्यक्ति की प्रतिस्पर्धा प्रवृति के स्तर को मापती हैं, फिर भी इस बात पर बहस जारी है कि माप के इन तरीकों में कौन से अंतर्निहित आयामों को शामिल किया जाना चाहिए।
उदाहरण के लिए, 2014 के एक अध्ययन ने एक माप विकसित किया जिसमें चार आयाम शामिल थे – सामान्य प्रतिस्पर्धा, प्रभुत्व, प्रतिस्पर्धी प्रभावशीलता (व्यक्ति को प्रतिस्पर्धा करने में कितना आनंद आता है), और व्यक्तिगत प्रगति।
इसके अलावा, 2018 में प्रकाशित एक अन्य शोध में पाया गया कि प्रतिस्पर्धा का आनंद और कर्तव्यनिष्ठा (दृढ़ निश्चयी होना) मापने के सबसे महत्वपूर्ण आयाम थे।
यह सब दर्शाता है कि प्रतिस्पर्धा की प्रवृति कोई एक गुण नहीं है। बल्कि, यह संबंधित प्रेरणाओं और व्यवहारों का एक समूह है।
(द कन्वरसेशन) शफीक नरेश
नरेश