यहां जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोगों को घर छोड़ने का आदेश जारी |

यहां जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोगों को घर छोड़ने का आदेश जारी

यह कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल लगी सबसे भयंकर आग है। इसके कारण 2,000 से अधिक घरों और उद्योगों की बिजली काटनी पड़ी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 24, 2022/8:39 am IST

Wildfire news in California: कैलिफोर्निया (अमेरिका), 24 जुलाई । कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में लगी आग ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा। यह कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल लगी सबसे भयंकर आग है। इसके कारण 2,000 से अधिक घरों और उद्योगों की बिजली काटनी पड़ी।

read more: सरकारी नौकरी : ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, इतने पदों पर निकली भर्ती, जाने सिलेक्शन प्रोसेस

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार, मारीपोसा काउंटी में मिडपाइंस शहर के समीप नेशनल पार्क के दक्षिणपश्चिम क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर को आग लगी और शनिवार तक यह करीब 48 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र तक फैल गयी। सिएरा राष्ट्रीय वन के प्रवक्ता डेनियल पैटरसन ने कहा कि कम आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे 6,000 से अधिक लोगों को शनिवार को अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा।

गवर्नर गैविन न्यूसम ने वन्य आग के कारण शनिवार को मारीपोसा काउंटी के लिए आपातकाल की घोषणा की। पैटरसन ने बताया कि 400 से अधिक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटे हैं और हेलीकॉप्टर, अन्य विमान तथा बुलडोजर की भी सहायता ली जा रही है।

read more: नीरज चोपड़ा ने विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीतकर इतिहास रचा

कैलिफोर्निया के दमकल विभाग ने बताया कि शनिवार सुबह तक आग लगने के कारण 10 रिहायशी और वाणिज्यिक इमारतें नष्ट हो गयी, पांच अन्य क्षतिग्रस्त हुई हैं तथा 2,000 से अधिक इमारतों को खतरा है। जलवायु परिवर्तन के कारण हाल के वर्षों में कैलिफोर्निया में जंगलों में आग लगने की घटनाएं काफी बढ़ गयी है।

 

 
Flowers