5G launch in India:

Year Ender 2022: 5G टेक्नोलॉजी ने भारत में कदम रखते ही खोल दिया था AI रास्ता, इस तरह बदल रही देश की इंटरनेट व्यवस्था…जानें

5G launch in India how 5g works the complete details about 5g technology

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 05:01 PM IST, Published Date : December 30, 2022/4:37 pm IST

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G launch in India: साल 2022 के जाने में मात्र 1 दिन का समय बांकी है। इस साल ने भारत को बहुत कुछ दिया है। चाहे वह खुले आसमान में निकलने की आजादी या फिर फास्ट इंटरनेट वाली 5G की आजादी। 2022 के आखिरी में 5G भारत में कदम रख चुकी है। फिल इस सेवा को पूरे देश में लागू नहीं किया गया। लेकिन भारत के चुंनिंदा शहरों में इसने अपनी तेजी का लोहा मनवाया है।1 अक्टूबर को नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च करेंगे। PMO के एक नोटिस के अनुसार, प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे प्रगति मैदान में अपना भाषण दिया था। इसके बाद से 4 दिन तक इसकी वर्कसॉप चली थी।

क्या है 5G

5G नेटवर्क 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद आने वाला 5वीं पीढ़ी का एक नया ग्लोबल वायरलेस स्टैंडर्ड मोबाइल नेटवर्क है। 5G आपके लिए एक नए तरह के नेटवर्क को सक्षम बनाएगा, जिसे मशीनों और उपकरणों के साथ-साथ लोगों से भी जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है।
5G वायरलेस तकनीक हाई मल्टी-Gbps पीक डेटा स्पीड, अल्ट्रा लो लेटेंसी, अधिक विश्वसनीयता, विशाल नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई जरूरतों और ज्यादातर यूजर्स को शानदार यूजर अनुभव देने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही यह ज्यादा बेहतर दक्षता नए यूजर एक्सपीरियंस को सशक्त बनाने के साथ ही नए उद्योगों को जोड़ने में मददगार होगी।

इन शहरों से शुरूआत

काफी समय पहले ही भारत सरकार ने इस बात की जानकारी दे दी है कि 5G भारत के किन- किन शहरों में सबसे पहले दी जाएगी। 5G के पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जाएगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल होंगे। हालांकि टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि आने वाले दो सालों में 5G सेवा पूरे देश में आ जाएगी।

ऐसे स्टार्ट करें अपने स्मार्ट फोन में 5G

5G launch in India अगर आप 5G का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि आपका फोन 5G इनेबल है कि नहीं, तो सेटिंग में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं। अगर आपका फोन 5G है तो इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स के मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल कर सकते हैं। रिलायंस जियो कस्टमर्स को इसके लिए नया सिम लेना होगा। बता दें कि  दिवाली के आसपास महानगरों के साथ-साथ प्रमुख शहरों में 5G का सिम मिलने लगेगा। इतना ही नहीं दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में जियो की 5G सेवा शुरू हो जाएगी। वहीं अगर एयरटेल की बात करें तो कंपनी के CEO गोपाल विट्ठल के मुताबिक इसके सभी ग्राहकों के सिम पहले से ही 5G इनेबल्ड हैं।

Read More: Urfi Javed : कड़ाके की ठंड में डायमंड और चेन से बदन ढकती नजर आईं उर्फी, देखें वीडियो

Read More: महिला ने पूरी नहीं की दहेज की मांग तो पति ने की फांसी पर लटकाने की कोशिश, जेठ और नंदोई के साथ मिलकर किया गैंगरेप 

 

 
Flowers