SBI CBO Recruitment : बैंकिंग सैक्टर में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन |

SBI CBO Recruitment : बैंकिंग सैक्टर में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

SBI CBO Recruitment : बैंकिंग सैक्टर में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Edited By :   Modified Date:  November 23, 2023 / 12:47 PM IST, Published Date : November 23, 2023/12:47 pm IST

SBI CBO Recruitment: बैंकिंग सैक्टर में नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सर्कल-आधारित अधिकारियों या सीबीओ की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आज से यानी 22 नवंबर से शुरू कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इसकी ऑनलाइन परीक्षा जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी।

लास्ट डेट और वैकेंसी डिटेल 

  • नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर है।
  • इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 5280 पदों को भरा जाएगा।

Read More: CM Bhupesh Baghel Statement: कांग्रेस विधायकों को डराए-धमकाए जाने वाले सवाल पर सीएम का बड़ा बयान, कहा – …ये कुछ भी कर सकते हैं…’

 शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। मेडिकल, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट और कॉस्ट अकाउंटेंट जैसी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र होंगे। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

 आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 अक्टूबर को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है। जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

Read More: Sarkari Naukri 2023: मैनेजर, डिप्‍टी मैनेजर सहित इन पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, यहां देखें पूरी डिटेल

 चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार पर आधारित होगा।

पेपर पैटर्न 

  • ऑनलाइन परीक्षा में 120 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रश्न और 50 अंकों की वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा के समापन के तुरंत बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने वर्णनात्मक परीक्षा उत्तर कंप्यूटर पर टाइप करने होंगे।
  • वस्तुनिष्ठ परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और इसमें कुल 120 अंकों के 4 खंड शामिल हैं। हर सेक्शन के लिए अलग-अलग टाइमिंग होगी. वर्णनात्मक परीक्षण की अवधि 30 मिनट है। यह अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) की परीक्षा होगी जिसमें कुल 50 अंकों के दो प्रश्न होंगे।