father spitting on bride's private part to bless her

प्राइवेट पार्ट पर थूंककर दिया जाता है दुल्हन को आशीर्वाद, इस समुदाय की परंपरा जानकर रह जाएंगे दंग

father spitting on bride's private part to bless her : प्राइवेट पार्ट पर थूंककर दिया जाता है दुल्हन को आशीर्वाद, इस समुदाय की परंपरा जानकर रह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : July 25, 2022/12:28 pm IST

Weird ritual of Marriage : नई दिल्ली। देश-दुनिया में कई तरह के लोग रहते है। अलग-अलग जाति-जनजाति में शादी-ब्याह के अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं। वैसे तो सभी जगह शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद तो दिया ही जाता है। जब दूल्हा-दुल्हन की शादी होती है तो बड़े बुजुर्ग लोग उन्हें आशीर्वाद देते हैं, ताकि उनकी आगे की जिंदगी खुशहाल और प्यार से बीते। लेकिन कई क्षेत्रों में आशीर्वाद देने के भी अलग-अलग रिवाज होते हैं। दरअसल, केन्या में एक जनजाति ऐसी है, जो शादी के बाद दुल्हन को आशीर्वाद देने के लिए उसके ऊपर थूकती है।

Read More : कैटरीना-विक्की कौशल को मिली जान से मारने की धमकी, बहुत दिनों से कर रहा था ऐसा काम

प्राइवेट पार्ट पर थूकता है पिता

हालांकि यह परंपरा सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग सकती है, लेकिन ये सच गई। बता दें कि यहां लड़की की विदाई के समय पिता अपनी बेटी के शरीर पर थूक कर उसे आशीर्वाद देते हैं। दरअसल केन्या और तंजानिया की एक आदिवासी जनजाति है मसाई। इस जनजाति में जब लड़की की शादी होती है, तब विदाई के वक्त दुल्हन का पिता बेटी के सिर और ब्रेस्ट पर थूक कर उसे आशीर्वाद देता है। मसाई जनजाति में सदियों से ये परंपरा निभाई जा रही है। इतना ही नहीं स्थानीय लोग इसे प्यार जताने का एक तरीका बताते हैं। बेटी भी पिता द्वारा थूकने पर इसे आशीर्वाद समझती है।

Read More : Weather Update Today : प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, 20 जिलों में चलेगी तेज हवाएं, अलर्ट जारी

दहेज के बाद मुंडवाया जाता है दुल्हन का सिर

इतना ही नहीं इसके अलावा इस जनजाति में जब बेटी की शादी होती है और लड़के के घर वालों को दहेज दिया जाता है, तो उसके बाद दुल्हन का सिर भी मुंडवाया जाता है। इसके बाद दुल्हन अपने पिता के सामने घुटने टेकती है और घर के सभी बुजुर्गों का आशीर्वाद लेती है। इस दौरान घर के बुजुर्ग दुल्हन के सिर पर और ब्रेस्ट पर थूकते हैं। स्थानीय लोगों की मान्यता है कि ऐसा करना दुल्हन के लिए शुभ होता है। बता दें कि यह रिवाज सिर्फ नई नवेली दुल्हन नहीं बल्कि नवजात बच्चों के साथ भी किया जाता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें