महंगाई की मार! रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करने सेक्स वर्कर का काम, इस देश में महिलाओं-पुरुषों की मजबूरी |

महंगाई की मार! रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करने सेक्स वर्कर का काम, इस देश में महिलाओं-पुरुषों की मजबूरी

Sex worker's job to meet daily needs रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए ईरान की महिलाओं को सेक्स वर्कर का काम करना पड़ रहा है, वे दिन में अन्य काम करती हैं और रात में सेक्स वर्कर का। शरीर बेचकर वो अपना पेट पालने को मजबूर हैं। Sex worker's job to meet daily needs

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 19, 2022/2:41 pm IST

नई दिल्ली, 18 मार्च 2022। Sex worker’s job to meet daily needs रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए ईरान की महिलाओं को सेक्स वर्कर का काम करना पड़ रहा है, वे दिन में अन्य काम करती हैं और रात में सेक्स वर्कर का। शरीर बेचकर वो अपना पेट पालने को मजबूर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान की राजधानी तेहरान की रहनेवाली एक सेक्स वर्कर कहती हैं- मैं सेक्स वर्कर के काम से बहुत शर्मिंदा हूं, लेकिन क्या मेरे पास कोई दूसरा ऑप्शन है?

read more: होली में डीजे बजाने पर विवाद, सरपंच ने साथियों के साथ मिलकर की गोलीबारी, एक की मौत

Sex worker’s job to meet daily needs उन्होंने कहा- मैं ऐसे देश में रहती हूं, जहां औरतों का कोई सम्मान नहीं है। अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है और सभी चीजों की कीमतें लगभग हर दिन बढ़ती हैं। मैं अकेली हूं, बेटे का भी ख्याल रखना होता है और अब मैं शहर के बाहरी इलाकों में एक छोटा सा घर लेना चाहती हूं। ये मेरे जीवन का कड़वा सच है कि मैं अपनी रूह बेचती हूं।

बता दें कि साल 2012 में ईरान ने सेक्स वर्क के धंधे से निपटने के लिए एक नेशनल प्रोग्राम बनाया था, हालांकि एनजीओ और रिर्सचरों द्वारा मिले रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके बावजूद सेक्स वर्करों की संख्या बढ़ती जा रही है।

read more: केरल उच्च न्ययालय ने कांग्रेस नेता की हत्या मामले में पूर्व मंत्री को आरोप मुक्त किया

ईरान में अब जवान लड़कियां भी सेक्स वर्कर का काम करने लगी हैं। ईरान में ड्रग-एडिक्ट महिलाओं के इलाज में लगे अफ्ताब सोसाइटी नाम के एक एनजीओ के अनुसार साल 2019 में राजधानी तेहरान में करीब 10 हजार सेक्स वर्कर थे। जिनमें से लगभग 35 फीसदी शादीशुदा थीं।

ईरान में महिलाओं के लिए जॉब के अवसर बहुत कम हैं और जेंडर इक्वालिटी ना होने की वजह से ज्यादातर महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे हैं, इसकी वजह से उन्हें पैसे के लिए सेक्स वर्कर का काम करना पड़ रहा है, हालांकि इस काम में बहुत ज्यादा रिस्क है।

कई बार नहीं मिलते पैसे

इसी प्रकार तेहरान की एक यूनिवर्सिटी की छात्रा भी पार्ट-टाइम सेक्स वर्कर का काम करती हैं, उसने कहा- पुरुष जानते हैं कि ईरान में सेक्स वर्क गैर-कानूनी है और इसके लिए महिलाओं को कड़ी सजा मिल सकती है, इसलिए पुरुष अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। संबंध बनाने के बाद कई लोग पैसे नहीं देते हैं, मेरे साथ भी ऐसा कई बार हो चुका है लेकिन मैं किसी अधिकारी से इसकी शिकायत नहीं कर सकती।

read more  ; केरल उच्च न्ययालय ने कांग्रेस नेता की हत्या मामले में पूर्व मंत्री को आरोप मुक्त किया

सेक्स वर्क के लिए मजबूर पुरुष

वहीं दूसरी तरफ 20 से 35 साल के पुरुषों की संख्या भी ईरान में बढ़ी है, जिसकी वजह से मेल सेक्स वर्कर की भी संख्या बढ़ती जा रही है, जो कि महिलाओं के साथ संबंध बनाने के पैसे लेते हैं।

28 वर्षीय एक युवक सुपरमार्केट में कैशियर का काम करते हैं, उन्होंने कहा कि ‘मैं हमेशा से इंजीनियर बनना चाहता था, लेकिन अब यहां मेरे लिए कोई जॉब ही नहीं है। मैं एक लड़की से प्यार करता था, लेकिन मैं उससे शादी नहीं कर पाया क्योंकि मेरे पास कोई जॉब नहीं था। मैं जो अभी कर रहा हूं उसपर मुझे गर्व नहीं है, पैसे के लिए किसी अजनबी महिला के साथ सोना मेरा सपना नहीं था, जाहिर तौर पर मैं शर्मिंदा महसूस करता हूं।

 
Flowers