Sister makes her own brother Groom, Bhai se hi shadi karti h Bahan

बहन अपने ही भाई को बनाती है दूल्हा, परिवार के सामने ही लेते हैं सात फेरे, यहां निभाई जाती है ये अनोखी परंपरा

बहन अपने ही भाई को बनाती है दूल्हा, परिवार के सामने ही लेते हैं सात फेरे : Sister makes her own brother Groom, Bhai se hi shadi karti h Bahan

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 07:57 PM IST, Published Date : February 6, 2023/7:57 pm IST

Sister makes her own brother Groom भारत के अलग-अलग इलाकों में शादी को लेकर अलग-अलग प्रथाएं प्रचलित है। कहीं लड़की की शादी भाइयों तो कहीं लड़की की शादी लड़के के कई भाइयों से करवाई जाती है। इतना ही नहीं कहीं कही तो एक लड़की के एक से ज्यादा पति होते हैं। हालांकि शादियों की ये पंरपराएं भारत के आदिवासी इलाकों में ही प्रचलित हैं। तो चलिए जानते हैं कि कहां-कहां, कैसी-कैसी शादियां प्रचलित हैं।

Sister makes her own brother Groom सबसे पहले हम एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें एक लड़की की लड़के के सभी भाइयों से शादी करवाई जाती हैं। माना जाता है कि महाभारत काल में पांडव द्रौपदी और माता कुंती के साथ यहां अज्ञातवास के दौरान कुछ समय रहे थे, इसलिए यहां ये रिवाज निभाया जाता है। कहते हैं कि आज भी यहां सभी भाइयों की एक दुल्हन होती हैं। ये परंपरा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में प्रचलित हैं।

Read More : Sarkari Naurki: स्टेनो असिस्टेंट समेत इन पदों पर होगी बम्पर भर्ती, मिलेगी 40 हजार से ज्यादा सैलरी, इतनी है आयु सीमा

लड़की अपने भाई को बनाता है अपना दूल्हा

वहीं, भारत राज्य के छत्तीसगढ़ में भाई बहन की आपस में ही शादी होती है, यह यहां रस्न धुरवा आदिवासी जाति निभाती है। हालांकि यह शादी सगे भाई-बहनों में नहीं होती है, लेकिन मामा, बुआ, मौसी के बच्चों की आपस में शादी करवा दी जाती है। यहां अगर कोई यह शादी करने के लिए मना करता है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है।

Read More : तुर्की में और मचेगी तबाही? 24 घंटे में आया तीसरा भूकंप, 6.0 रही तीव्रता… 

एक लड़की के बहुत सारे पति

भारत के राज्य मेघालय में एक महिला एक से ज्यादा शादी आदमी से शादी कर सकती है। उसे यहां कितनी भी शादी करने की पूरी छूट है और वह एक से ज्यादा पति के साथ रह भी सकती है। जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ सालों से इस प्रथा को बंद करने के लिए लोग मांग कर रहे हैं।

Read More : IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: क्या सड़को की समस्या सरकार के साथ क्षेत्रीय विधायक के लिए भी बनेगी मुसीबत? जानिये क्या हैं लैलूंगा क्षेत्र की जनता का मूड

मामा और भांजी की शादी

दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मामा और भांजी की शादी करवाई जाती है। यहां को लोगों का कहना है कि बहन मायके में अपना हक ना मांग लें, इसलिए यहां मामा- भांजी शादी करवा दी जाती है।

 
Flowers