These women take bath only once in life, but considered the most beautiful

जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं ये महिलाएं, फिर भी मानी जाती हैं सबसे खूबसूरत

These women take bath only once in life, but considered the most beautiful,जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं ये महिलाएं, फिर भी मानी जाती हैं..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 10, 2022/1:48 pm IST

Most Beautiful Women In World : नई दिल्ली। समय के साथ ही सुंदरता का भी स्वरुप बदल गया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकी पुराने समय में महिलाएं बिना सजावट और मेकअप के बिना भी खूबसूरत मानी जाती थी। आजकल महिलाएं सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के मेकअप और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं। आकर्षण का केंद्र बनने के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती हैं, लेकिन कैसा लगे अगर हम आपको बताए कि दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं और लडकियां अपने जीवन में सिर्फ एक बारे नहाती हैं। इसके बावजूद भी उन्हें सबसे खूबसूरत माना जाता है।

जीवन में एक बारे नहाने की है परंपरा

दरअसल, दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं और लडकियां रोज नहीं बल्कि जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं। ये सुनने में अजीब जरूर लग रहा होगा पर ये सच है। एक ऐसी जनजाति है, जहां की महिलाएं जीवन में सिर्फ एक ही बार नहाने की परंपरा है। दरअसल, ये हिम्बा जनजाति के उत्तरी नामीबिया में रहने वाले लोग हैं। इनकी आबादी लगभग 50,000 है। यह कुनेन क्षेत्र (अब काकोलैंड के नाम से पहचाना जाता है) अंगोला में कुनेन नदी के दूसरी तरफ मौजूद है।

Read More : Weather Update : मध्यप्रदेश में लगातार बरिश ने मचाई तबाही, उफान पर नदियां, डूब गया महादेव का मंदिर, अलर्ट जारी

लगाती हैं ऐसी जड़ी-बूटी

एक रिपोर्ट के मुताबिक हिम्बा जनजाति की महिलाएं नहाने के बजाय विशेष जड़ी-बूटियों का प्रयोग करती हैं और इसके धुएं से अपने शरीर को तरो-ताजा रखती हैं। इस जड़ी-बूटी की महक से उनके शरीर से अच्छी महक आती है और यह धुआं उनके शरीर को ताजगी देता है और कीटाणुओं को भी नष्ट करता है। नहाने के बजाए यहां की महिलाएं रोजाना इस जड़ी-बूटी का प्रयोग करती हैं।

कपड़े भी धोने की मनाही

इस जनजाति के लोगों में महिलाओं को जीवन में सिर्फ एक बार नहाने अधिकार है। ये महिलाएं शादी के दौरान ही सिर्फ एक बार नहाती हैं। बताया जाता है कि इन महिलाओं को पानी छूने की भी मनाही होती है, इसलिए ये कपड़े भी नहीं धोती हैं। इस जनजाति की महिलाएं ये परंपरा कई सालों से निभाती आ रही हैं।

Read More : भाई के साथ ही ‘लिव इन रेलशनशिप’ में रहती है ये अभिनेत्री, पति ने कंगना के शो में कहा- जिसने कन्यादान किया अब उसी के साथ…

शरीर पर लगाती हैं जानवरों का लेप

दरअसल, इस जनजाति की महिलाएं और लडकियां नहाने के बजाय अपने शरीर में एक तरह का लेप लगाती हैं। इसके अलावा यहां की महिलाएं अपने शरीर को जानवरों की चर्बी और हेमटिट के घोल से बनी धूप से बचाने के लिए खास लोशन का इस्तेमाल करती है। हेमेटाइट के कारण उनकी त्वचा का रंग लाल हो जाता है। बता दें ये खास लोशन उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers