This 10-year-old boy's stomach never fills due to Prader-Willi syndrome disease

एक बार में कई लोगों का खाना खा लेता है 10 साल का ये लड़का, फिर भी नहीं भरता पेट, परेशान हैं मां-बाप

एक बार में कई लोगों का खाना खा लेता है 10 साल का ये लड़का : This 10-year-old boy's stomach never fills due to Prader-Willi syndrome disease

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 8, 2022/9:41 pm IST

नई दिल्लीः boy’s stomach never fills  जोर की भूख लगने के बाद भी इंसान सीमित मात्रा में ही खाना खा पाता है। खाना खाने के बाद हमें और खाने का मन नहीं करता। लेकिन हम आपको 10 के एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे है, जिसको कितना भी खाना खिला लो लेकिन उसका पेट नहीं भरता। वो हर वक्त खुद को भूखा ही महसूस करता है।

Read more : बलात्कारियों की आंखें निकाल लेनी चाहिए, महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर कांग्रेस MLA ने कही ये बात 

boy’s stomach never fills  दरअसल, सिंगापुर में रहने वाले एक 10 साल के डेविड को Prader-Willi syndrome नाम की अजीबोगरीब बीमारी है, जो इंसान की भूख संतुष्ट ही नहीं होने देती। देखने में तो 10 साल का डेविड सामान्य बच्चों जैसा ही है, लेकिन उसका पेट कभी नहीं भरता। बेहद रेयर जेनेटिक कंडीशन Prader-Willi syndrome की वजह से डेविड खाना तो खाता है, लेकिन उसका पेट कभी भी दिमाग तक ये सिग्नल ही नहीं पहुंचा पाता कि वो संतुष्ट हो गया है। इस डिसऑर्डर की वजह से डेविड का वज़न बेतहाशा बढ़ता जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक ये हालत इंसान के जींस में से क्रोमोसोम नंबर 15 गायब होने की वजह से होती है। इस सिंड्रोम के निपटने का कोई इलाज नहीं है, सिर्फ इसे मैनेज किया जा सकता है।

Read more :  इस एक रुपए की सिक्के से बदल सकती है आपकी किस्मत, रातों रात बन सकते हैं लखपति, जानें कैसे 

माता-पिता के लिए खाना कंट्रोल करना मुसीबत
Prader-Willi syndrome की वजह से डेविड को खाने से रोकने में उसके माता-पिता को खासी दिक्कत होती है। The Strait Times के मुताबिक उन्होंने एक खास खाने का टाइम टेबल बना रखा है, जिसके मुताबिक उसे खाना दिया जाता है। यहां तक कि घर के किचन में ताला भी लगाया जाता है ताकि वो ज़रूरत से ज्यादा न खाए। ये बीमारी सुनने में जितनी सिंपल लग रही है, उतनी ही मुश्किल हैं इससे जुड़ी हुई चुनौतियां।