MP monsoon update

ब्रेक के बाद एक बार फिर झमाझम बरसेंगे बदरा, सक्रिय होने जा रहा नया सिस्टम, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

MP monsoon update नए सिस्टम से बदलेगा मौसम, फिर शुरू होगा बारिश का दौर, छाएंगे बादल, इन संभागों में बारिश के आसार

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2023 / 06:00 PM IST, Published Date : July 3, 2023/5:57 pm IST

MP monsoon update: भोपाल। अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के मौसम के फिर बदलने की उम्मीद है। मंगलवार 4 जुलाई को नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है, जिससे 5 जुलाई से फिर बारिश का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। आज भी प्रदेश के 1 दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। राजधानी भोपाल में 5 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वही दिन और रात के तापमान में गिरावट हो सकती है। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में छह जुलाई तक तेज वर्षा की संभावना बनी हुई है।

नया सिस्टम होगा सक्रिय

MP monsoon update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अभी कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है, लेकिन मंगलवार 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। यदि यह स्ट्रॉन्ग निकला तो प्रदेशभर में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा, वरना हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलेगा। वर्तमान में मध्य उत्तर प्रदेश पर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। वहीं एक मानसून द्रोणिका मप्र, ग्वालियर, सीधी होते हुए उड़ीसा के बालासोर तक जा रही है। इसके अलावा केरल पर एक आफसोर टर्फ बना हुआ है। इस सिस्टम के असर इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इन संभागों में बारिश के आसार

MP monsoon update: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वातावरण में काफी नमी रहने के कारण पूर्वी मप्र के सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में सोमवार को गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है। शेष जिलों में भी कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं। वही नए सिस्टम के एक्टिव होते ही पांच जुलाई के बाद एक बार फिर वर्षा का दौर तेजी से शुरू हो सकता है। मंगलवार से नया सिस्टम सक्रिय होने के कारण ग्वालियर चंबल संभाग में छह जुलाई तक तेज वर्षा की संभावना बनी हुई है।

ये भी पढ़ें- नहीं खाना पड़ेगी डिप्रेशन की गोलियां, पल भर में छू हो जाएगा तनाव, बस कर लें ये छोटा सा उपाय

ये भी पढ़ें- मानसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए रणनीति होगी तैयार, इस दिन होने जा रही विधायक दल की बैठक

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers