MP Weather update

फिर बिगड़ेगा मौसम, प्रदेश के इन जिलों में 4 दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather update फिर बिगड़ेगा मौसम, आज से दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, छाएंगे बादल, 30 जिलों में बारिश-आंधी के आसार

Edited By :   Modified Date:  April 26, 2023 / 05:34 PM IST, Published Date : April 26, 2023/5:34 pm IST

MP Weather update: मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज आज बुधवार से फिर बदलने वाले है। मई के पहले सप्ताह तक बारिश के जारी रहने का अनुमान है।आज से फिर प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से नमी आने और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से मई के पहले सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा। एमपी मौसम विभाग की मानें तो 27 अप्रैल से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसका असर 4 मई तक रहेगा और प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश-आंधी के आसार है।

MP Weather update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 26 अप्रैल को रीवा संभाग के जिले रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में भी मौसम बदला हुआ रहेगा। 26, 27 और 28 अप्रैल को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। 27 अप्रैल तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में बादल छाए रहेंगे कहीं-कहीं ब्रजपात व हल्की वर्षा भी हो सकती है। अप्रैल अंत तक प्रदेश में बादल छाने और ग्वालियर-चंबल संभाग समेत कई जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

जबलपुर-भोपाल में 4 दिन तक बारिश

MP Weather update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो भोपाल-जबलपुर में अगले 4 दिन बारिश होने की संभावना है और इंदौर-ग्वालियर में बादल छाए रहेंगे। 27 अप्रैल को उत्तर भारत में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) का असर 27 से 30 अप्रैल और 1 से 4 मई तक असर देखने को मिलेगा। इस दौरान चमक-गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली चमकने या गिरने की संभावना है। बुधवार को उज्जैन संभाग में कहीं–कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। गुरुवार से मध्य प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुककर वर्षा होने का दौर शुरू होने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग

MP Weather update: वर्तमान में पश्चिमी विदर्भ पर चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ। वहां से मराठवाड़ा होते हुए अंदरुनी कर्नाटक तक द्रोणिका लाइन जा रही है। बुधवार को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे अगले एक सप्ताह तक बादल छाने के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इधर, अप्रैल महीने में अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है, वहीं कश्मीर में जो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, वे राजस्थान से गुजर रहे हैं। इस कारण से प्रदेश में बारिश और आंधी देखने को मिल रही है।

जानिए अप्रैल अंत तक मौसम का हाल

MP Weather update: बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में 26 से 29 अप्रैल तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, मुरैना और श्योपुरकलां में बादल छाए रहेंगे। 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

ये भी पढ़ें- बड़े से बड़ा कर्ज चुटकियों में होगा चुकता, झटपट हो जाएगी पैसों की व्यवस्था, पंडित मिश्रा ने बताया अचूक उपाय

ये भी पढ़ें- “पिछले चुनाव में निकली थी भर्तियां, आज तक नहीं हुई नियुक्तियां, अब फिर आ गए चुनाव”, शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें